25 Tips For Maintaining Healthy Lifestyle Tips.

25 Tips For Maintaining Healthy Lifestyle Tips.

 
 

आज की पोस्ट में हम आपको स्वास्थ्य को अच्छा बनाने के लिए Healthy Lifestyle Tips बताने वाले हे। जो आपको स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए बहुत फायदे मंद होने वाली हे। जिसे आपको कई तरह की खतरनाक बीमारयों से बचा के रखेगी और आपकी रोग प्रतिरोधक समता को भी बहुत मजबूत बनाएगी,और आपको मानसिकतनाव जैसी समस्या में लाभ मिल सकता हे। 

आज के समस्य में लोगो की कई सावस्थ्य सबंधित समस्या का शिकार बनाना पड़ता हे। क्यों की हम रोजाना हमारी दैनिक शैली को रोजाना नहीं करते हे। उसकी वजसे हमारी सेहत ख़राब होने लगती हे। मगर आज हम आपको सबसे बढ़िया टिप्स देने वाले हे। अगर आप रोजाना उसका पालन करते हे, तो आपको स्वास्थय के लिए बहुत फायदा मिल सकता हे।
 
(toc) Table of Content

स्वास्थ्य को अच्छा न रखने से क्या होता हे। 

अभी की जो हमारी जीवनशैली हे जो बहुत बीजी टाइप की हो सुकि हे तो हम हमारा शरीर को टाइम नहीं दे पते हे जो हमें आगे की उम्र में बहुत जयादा दिक्कते पैदा कर सकती हे.

  • मधुमेह 
  • दिल का दौरा 
  • कैंसर 
  • हाई ब्लड प्रेसर
  • श्वास की समस्या 
  • लिवर की समस्या 
  • गुर्दा ख़राब होना 
  • थाइरोइड की समस्या
  • मानशिक समस्या 

जैसी कईतरह की बीमारिया हो सकती हे तो हमें आजसे ही हमारी जीवन शैली को मजबूत और आसान बनाना हे। तो चलए देकते हे आजका हमारा Healthy Lifestyle Tip.

 

Healthy Lifestyle Tips.

 

1.पर्याप्त पानी पियें ( Drink Enough Water )

 
25 Tips For Maintaining Healthy Lifestyle Tips.

 
रोजाना हर इंसान को ५ लीटर से जायदा पानी पीना चाहिए क्यों की हमारे मस्तिक को 95 % पानी की जरुरत होती हे।  और हमारा शरीर पानी का जयादा सावन करने से अछि दिखती हे आपकी त्वचा , तो आपको हर दिन 5 लीटर से जयादा पानी का सेवन करना हे। और सुबहमें उठने के बाद तुरंत एक कप पानी रोजाना पीना चाइये जिसे आपको बाबचीर जैसी तकलीफ से छुटकारा मिलेंगा।
 

2. योगा (Yoga )

25 Tips For Maintaining Healthy Lifestyle Tips.

 
हर इंसान को योग करना चाइये जिसे आपकी मानसिव तनाव कम होता हे।हमारे पूरी सरीर के अंगो को अच्छा रखने में हमें बहुत फायदे मंद होते हे , तो हर इंसान को योग का रूटिंग सूर्य के उगने से पहले करना चाहिए'
 

3.ध्यान (Meditations)

25 Tips For Maintaining Healthy Lifestyle Tips.

 
ध्यान आपको मानशिक तनाव और आपके मस्तिक का पावर बढ़ाने में बहुत लाभदायक होता हे हर इंसान को मैडिटेशन करना ही छाए ताकि आप अपने कार्य में ध्यान दे पाए और ध्यान से आपको कई घातक बीमारी ओ से छुटकारा मिल सकता हे. 
 

4.साइकिल चलाना (Cycling)

 
25 Tips For Maintaining Healthy Lifestyle Tips.

 
साइकलिंगबोहत बढ़िया व्यायाम हे जो आपको दम ,कैंसर ,दिल का दौरा जैसी घातक बिमारिओ से लड़ने में लाभ दायी होती हे . रोजाना सायकलिंग कारसे से आपका मानशिक तनाव भी कम होता हे और आप शारीरिक रूप से बहुत हैल्दी रहते हो ,आपको थकन कम महसूस होगी।
 
 

5.पोस्टिक आहार का सेवन (Nutritious Food)

 
25 Tips For Maintaining Healthy Lifestyle Tips.

 
दोस्तों पोस्टिक आहार हमारी पूरीजीवन सैली पर निर्भर करता हे क्यों की हम हमारा शरीर को क्या क्या नुट्रिशन और विटामिन्स प्रोवाइड करते हे वो सारा हमारा आहार पर निर्भर करता हे. तो है सुध और हैल्दी आहार का सेवन करना चाहिए 
 

Health Improvement Tips.

25 Tips For Maintaining Healthy Lifestyle Tips.


6.रोजाना  व्यायाम ( Every Day Ecerise )

दिन की सरुअत सुबह में हर इंसान को रोजाना व्यायाम करना चाहिए व्यायाम और योग इ सब हमारे शरीर को स्वस्त और अच्छा  और कई तरह की बिमारिओ से लड़ने में बहुत ही लाभ दायक होता हे। 
 

7 .नींद पूरी करो. (Complete Yor Sleep)

हर इंसान को कम से कम ७ से ८ घंटे की नींद लेना जरुरी हे क्यों की हमारे मस्तिक और शरीर के टिश्यू को अच्छा' होनेके लिए नींद जरुरी हे ,अगर आप ७ से ८ घंटे नींद नहीं कर पते हो तो आपको पुरे दिन भर थकन महसूश होगी ,और पूरा दिन आपको काम में अच्छा नहीं लगेगा , तो हर इन्शान को नींद बहुत जरुरी हे ,तो आप भी अपनी नींद को कमसे कम 8 घंटे तक पूरा करने की कोशिस करो ताकि आप स्वस्त और अचे  रह पाओ। 
 
 

8.टाइम पे खाना खाना (Regulate your Eating )

अपना रोजाना खाने का टाइम रोजाना समय के साथ रखो जैसे की सुबह का नास्ता ७ बजे से पहले और दोहपर का का भोजन १ बजे से पहले और रातका खाना ८ बजे से पहले आपको इ समय रखना हे जिसे आपका पाचन तंत्र अच्छा रहेगा।  जिसे आपकी शारीरिक स्वास्थ्य बहुत मजबूत होगा।
 
 

9.घर के बहार वयायाम। (Exercise outdoor home)

अगर घर के बहार आप व्यायाम करते हे तो आपकोमानशिक और फिजिकल हेल्थ में बहुत लाभ मिलेगा और आप सरे तनाव से बहुत दूर रहोगे और आपका मन काम में फुल लगे गए और आप अपने ऑफिस में आराम से बिना किसी परेशानी के बिना  काम कर पाओगे।
 
 

10.जिम में व्यायाम  (Exercise in Gym)

दोस्तों जिम करना एक अछि आदत हे जिसे आपकी माच पेसिया मस्त रहेगी और आप फिसिकल और मानशिक बहुत अचे रहो गए। और आप कई बिमारिओ का सीकर होने से बच सकते हो ,तो रोजाना जिम करना एक अछि आदत हे.
 
 

11.तैरना ( Swimming )

रोजाना तैरना एक बहुत अछि आदत मानी जाती हे क्यों की तैरने ने से हमारे पुरे शरीर के एगो बहुत अचे तन्दुरसत  रहते हे जिनसे हमें ठनक और कई सारि बिमारिओ से छुटकारा मिलता हे. 
 
 

12.परिवार के साथ समय बिताएं (Expend time with family)

दोस्तों परिवार के साथ समय बिताने से आप एक अछि मुस्कान के साथ अच्छा महसूस करोगे जिसे आपके रिश्ते बहुत मजबूत और अचे बनेगे तो HEalth tips के लिए इ बहुत अछि आदत हे। 
 
 

13.मानशिक तनाव से सुर रहे  (Stay Away From Mental Stress)

मानसिक तनाव से दूर और नकारात्मक बिचार से दूर रहना बहुत अछि वैट हे क्यों की हमारी पूरी सेहत मानशिक स्वास्थ्य पर निर्भर करती हे , उसे बचने के लिए हमारी 25 health tips का उसे किजेस आपको 10 या 15 दिन में ही आप इन सभी समस्या से छुटकारा पाओगे।
 

How To Maintain A Healthy Lifestyle

25 Tips For Maintaining Healthy Lifestyle Tips. (2)

 

14.मोबाइल और कंप्यूटर से बचें (Avoid Mobile And Computer)

काम से काम बिना कुछ मतलब से मोबाइल और कम्प्पूटर से दूर रहो अगर आपको रोजाना कम्प्पूटर पे काम करना हे तो UV प्रोटेक्टेड चश्मे एते उनका इस्तेमाल करके आप अपनी आखो को मस्त और अछि रख सकते हो।  तो बिना मतलब के बिना कम्प्पूटर और मोबाइल से दूर रहो। 
 
 

15.सकारात्मक मित्र (Positive Friend)

हर इंसान के साथ एक ऐचा मित्र होना चाहिए जो आपको हमेशा एक अछि आदतों में धकेले न की बुरी आदतों में , एक सच्चा और पॉजिटिव फ्रैंड आपको हमेशा पॉजिटिव रखेगा जिसे आपकी मानशिक सव्स्थ्य और भी अचे से पॉजिटिव हो जायेगा 
 
 

16.शारीरिक गतिविधि (Physical Activity)

दिन में एक बार अपने आस पासके बाजीचा या गर्दन हो उसके सुबह एक बार कुछ न कुछ गति विधिया कार नई चाहिये जिसे आपकी मानशिक और फिजिकल स्वास्थ्य बहुत अच्छा बनेगा जिसे आपको बहुत ही अछि ख़ुशी मिलेगी।
 
 

17.मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health)

दोस्तों अपने  मानशिक सव्स्थ्य को अच्छा रखना बहुत जरुरी हे हम कितने भी फिजिकल फिट रहे लकिन हमारा मानशिक स्वाथ्य भी बहुत अच्छा रखना भी बहुत जरुरु हे।
 

18. दवाया डॉक्टर के बिना मत लेना

कई लोग ऐसे होते हे जिनको दवाया के बारे में कुछ पता होता हे नहीं और किसीने बताया या तो इंटरनेट के माध्यम से पता किया उसके बाद कुछ हुवा तो दवाया डॉक्टर से बात किये बिना ले लेते हे ,जिसके बजसे आपको खभी बहुत ज्यादा स्वास्थ्य आपका ख़राब हो सकता हे , तो उनसे तो अच्छा हे की हम डॉक्टर की मुताबिक ही दवाया ले। 
 
 

19 .शुगर और नमक की मात्रा कम रखें (Keep Sugar And Salt Intake Low)

शुगर और नमक का कम से कम थोड़ा ही इस्तमाल करना चाइये जिसे आपका हेल्थ में बहुत लबदाय होता हे तो नमक और शुगर का काम से कम इस्तेमाल करना चाहिए।
 

20.हाथों को साफ रखें (keep hands clean)

दोस्तों हमें हर समय अपने हाथो को अचे से साफ रखना हे क्यों की 80 % बक्टेरिया हम हाथो से ही अपने मुँह में ले जाते हे , तो उनसे तो अच्छा हे की खाने से पहले और काम करने के बद हाथो को अचे से सवस्थ और साफ रखना हे जिसे हमें बहुत अचे लाभ मिल सके.
 
 

21. घरेलु औषधि का इस्तेमाल (Use of Home Remedies)

दोस्तों हमारा किचन औषधि से भरा हुवा हे जिसका इस्तेमाल कर सकते हे छोटे छोटे रोगो को मिटने ने के लिए जसे की जुखाम के लिए अदरख का सेवन कर सकते हे ,जीरा का यूज़ पेट दर्द के लिए कर सकते हे ,हींग का इस्तेमाल हम पेट दर्द और गैस एसिडिटी के लिए कर सकते हे.
 
 

22.हप्तमे एक बार घूमना (Walk once a Week)

अगर संभावित हो तो हप्ते में एक बार या महीने में एक बार कही घूमने के लिए जाना चाइये जिसे आपकी मानसिक स्वास्थ्य बहुत अच्छा बनेगा और आपको नये नये अचे बिचार आएंगे जिसे आप अच्छा महसूस कर पाओगे, और आपका सव्स्थ्य भी बहुत अच्छा बन जायेगा।
 
 

23.नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य की जांच कराते रहें (keep regularly checking your health)

थोड़े थोड़ेमहीने में आपकी स्वास्थ्य की अपने डॉक्टर से जाँच करते रहो अपना नार्मल चेकउप जैसे की ब्लड प्रेसर ,शुगर लेवल ऐसे नार्मल चेकउप करते रहना चाहिए। जिसे आप आगे आने वाली बमरिया का पहले से ही ताल सकते हे।
 
 

24.अपने मुँह को मास्क से सुरक्षित रखें (Protect Your Mouth With A Mask)

दोस्तों आजके ज़माने में आपको पता हे की हर जग प्रदूषण ही प्रदूषण हे और कई तरह की वायरल रोग चल रहे हे अगर आप कही बाजार में जाते हो तो हमेशा आप अपना मुँह को मास्क या टॉवल से धक् के रखो। ताकि आप वायरल बीमारिया से बस सको.
 

25.हमेशा के लिए खुश रहे 

दोस्तों रोजाना खुश रहने से हमारे शरीर की सेहत बहुत अछि बन सकती हे। उसके साथ साथ हमारे दिल की सेहत बढ़िया बन सकती हे।  हमेशा खुश रहने से हमारी मानसिक सव्स्थ्य अच्छा रहता हे। जिसका आपको ध्यान रक्खना चाहिए 

अंतिम शब्द 

दोस्तों अगर अपने हमारे  25 Tips For Maintaining Healthy Lifestyle Tips. और Health Tips को रोजाना इस्तामल किया तो आपको 10 या 15 दिन में आपको बहुत अच्छा लगे गए तो हमारी आपको गुजारिस हे की आप आजसे ही How To Maintain A Healthy Lifestyle का इस्तामल कीजिये जिसे आपको बहुत फाय मिलेगा।

नोट: हमारी इस 25 Tips For Maintaining Healthy Lifestyle Tips पोस्ट में आपको माहिती  मेडिकल रिपोर्ट और स्वास्थ्य विशेषज्ञ के आधारित दी गई हे , आपको कोई स्वास्थ्य सबंधीद समस्या हे तो अपने चिकित्स की सलाह जरूर से ले। (alert-warning) 

 

और भी पढ़े.




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.