आज ही जानलो सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय।

आज ही जानलो सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय।

सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय।
 

सुबह पेट साफ ना होना आम तोर से बहुत सारे लोगो को पेट साफ ना हो ने की समस्या होती हे मगर आपको गभराने की जरुरत नहीं हे आज हम आपके लिये सबसे आसान  सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय लेके आये हे। जिसे आपको पेट साफ ना होने की समस्या से छुटकारा मिलने वाला हे। 

आज की हमारी पोस्ट में हम आपको सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय और पेट साफ ना होने की समस्या क्यों होती हे। अगर पेट साफ ना हो तो क्या क्या समस्या हो सकती हे उन सभी बातो को आज हम आपको बताने वाले हे। और आपको बहुत अछि Health Tips Hindi में जानकारी देने वाले हे।

 
(toc) Table of Content
 

सुबह पेट साफ क्यों नहीं होता।

सुबह पेट साफ ना होना इसमें बहुत सारे मुख्य कारण हो सकते हे और उसका मुख्य रूपसे कारन हमारी दैनिक जीवन शैली पर निर्भर करता हे सुबह पेट साफ क्यों नहीं होता वो हमारे ख़राब खान पान और हमारी दैनिक क्रिया पर निर्भर करता हे। 

व्यायाम ना करन

अगर आप रोजा व्यायम नहीं करते हो या तो कोई शारीरिक गतिविध्या ना करने  के वजसे आपको सुबह पेट साफ ना होने की समस्या हो सकती हे। क्यों की रोजाना व्यायाम हमारे पुरे शरीर के लिये आवश्यक क्रिया हे।
 

ख़राब आहार

अगर आप रेसेदार युक खाना नहीं कहते हो जैसे की हरी सब्जिया जिसके कारण आपको सुबह पेट साफ ना होने की समस्या हो सकती हे। रेसेदार सब्जिया हमारे आंतो को साफ रखने में मदद रूप होती हे। मगर हम अनपोस्टिक आहार का सेवन करते हे जिकी वजसे पेट साफ न होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता हे। उसके साथ साथ पेट में दर्द, एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती हे।
 

ज्यादा चाय और कॉफी

जयादा चाय और कॉफी का सेवन करने से आपको सुबह पेट साफ ना होना जैसी समस्या हो सकती हे। क्यों की चाय में पाया जाने वाला कैफीन पेट साफ न होने की समस्या को बढ़ाने का काम करते हे ,अगर आप दिन में बहुत बार चाय और कॉफी का इस्तेमाल करते हे तो आपको ये समस्या होने का खतरा सबसे जायदा हो जाता हे। 
 

जयादा तेल वाला खाना

ज्यादा तेल वाला खाने से आपको सुबह पेट साफ न होने की समस्या हो सकती हे, क्यों की तेल का ज्यादा सेवन करने से हमारे आंते साफ नहीं हो पाती हे, उसके वजसे हमें पेट में दर्द और गैस एसिडिटी और पेट न साफ होने की समस्या हो सकती हे। 
  

पेट साफ न होने के नुकसान। 

पेट साफ न होने के वजसे आपको कई गंभीर परिस्तिति का सामना करना पड़ सकता हे जिनमे शामिल हे बहुत सारी परेशानिया। जिनके कारण आपको बहुत सारी समस्या का सामना करना पड़ सकता हे, क्यों की सुबह पेट साफ न होने की वजसे आप अच्छा महसूस नहीं कर पते हो, क्यों की पेट साफ न होने की वजसे आपका कई कामो में ध्यान नहीं रह पता हे।  उसके साथ साथ आपको गैस और एसिडिटी और पेट दर्द का सामना करना पड़ सकता हे। तो आये देखते हे विस्तृत में पेट साफ न होने की वजसे क्या क्या नुकशान और समस्या हो सकती हे। 
 

पेट में भारी भारी लगना  

पेट साफ ना होने के वजसे आपको पेट में भारी भारी लगना चालू हो जाता हे क्यों की पेट में बचा हुवा खाना जमा रहता हे जिसे भारी भारी लगता हे। और उकसे कारन आप सही से आहार नहीं ले पाते हो, जिसके कारन आपको धीरे धीरे कमजोरी जैसा लगने लगता हे। आप सही से खाना भी नहीं खा पाते हो। तो सुबह पेट साफ न होने के कारन आपको ये समस्या और नुकसान होने की समस्या बढ़ जाती हे।
 

पेट में दर्द होना।

रोजाना पेट साफ़ न होने के वजसे आपको पेट में दर्द और पेट फूलना जैसी समस्या हो सकती हे उसके साथ साथ आपको छीने में दर्द पेट में दर्द और कभी कभी चिर में भी भारी दर्द होने की समस्या हो जाती हे, तो यह भी एक सबसे बढ़िया खतरा और नुकशान हे पेट साफ न होने की वजसे।
 

फिशर की बीमारी 

अगर रोजाना पेट साफ न होने की समस्या हे आपको तो आपको फिसर होने की समस्या हो सकती हे जिसमे आपको भारी दर्द भी हो सकता हे। कभी कभी ज्यादा समय तक पेट साफ न होने की वजसे आपको फिशर के साथ साथ और भी कई गंभीर बीमारिया होने की समस्या हो सकती हे। जिनके कारण भारी दर्द होने की समस्या हो सकती हे। 
 

पेट में जखम बढ़ने का जोखम 

पेट साफ न होने की वजसे आपके आंतो में जखम बढ़ने की समस्या हो सकती हे क्यों की अगर आपको रोजाना पेट न साफ होने की समस्या हे तो आपको आंतो और पेट में और भी कई जखम बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता हे। और अगर अपने उनका इलाज नहीं करवाया तो पाचन तंत्र की और भी कई समस्या होने का खतरा बढ़ जाता हे। 
 

सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

सुबह पेट साफ करने के उपाय में आप कुछ रोजिंदा घरेलु उपचार का इस्तेमाल करके आप पेट साफ न होने की समस्या के साथ साथ आप पाचन की हर समस्या को आसानी से ख़तम कर सकते हो। जिसके लिए आपको निचे बातये हुवे घरेलु उपचार को आजमाना पड़ेगा। 
 

गरम पानी

रोजाना हल्का उबला हुवा पानी सुबह उठकर पीना चाहिए जिसे आपको सुबह उठते ही पेट साफ करने में बहुत लाभ मिलेगा और रातको सोते समय हल्का उबला हुवा पानी पिने से आपको सुबह सुबह उठते ही पेट साफ हो जायेगा क्यों की सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय में सबसे बढ़िया हे।
 
सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय।
  

एलोवेरा जूस।

एलोवेरा और आमले का रास निकले सुबह खली पेट सेवन रोजाना करने से आपको पेट साफ ना होनी की समस्या में तुरंत राहत मिल सकती हे , क्यों की एलोवेरा और आमले के अंदर विटामिन C विटामिन E और विटामिन A पाया जाता हे जिसे आपको पेट साफ न होने की समस्या में राहत मिलेगी।
 
सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय।

 

हर्बल चा

दोस्तों रोजाना हर्बल चाय का सेवन सबसे अच्छा माना जाता हे क्यों की हर्बल चाय पिने से आपकी आंते साफ हो जाती हे और आपको और भी कई बिमारिओ से दूर रखेगा और आपकी आंतो को भी कई तरह के बिमारिओ से दूर रखेगा और आपको पेट साफ ना होनेकी समस्या में भी राहत प्रदान करेगा।
 
सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय।

 

निम्बू पानी

निम्बू पानी का सेवन करने से आपको पेट साफ न होने की समस्या से छुटकारा मिल सकता हे और निम्बू पानी से आपको आंतो में होने वाला इन्फेक्शन भी नहीं होने देता हे ,अगर आपको रोजिंदा पेट साफ न होने की समस्या हो तो रोजाना निम्बू पानी का इस्तमाल करना कहिये।
 
सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय।
  

पेट साफ करने के लिए क्या खाना चाहिए 

यहाँ पर आपको सबसे अच्छा आहार बताने वाले हे। जिसका इस्तामल करने से आपको फायबर ज्यादा मिल सकता हे। जिसके कारन आपका पाचन तंत्र अच्छा हो जायेगा जिसे पेट साफ न होने की समस्या में आपको फायदा मिल सकता हे।
 

फाइबर युक भोजन

फाइबर वाला खाना जिसमे भरपूर मात्रा में आपको फायबर मिले जैसे की संतरा ,ऑरेंज ,सेव ,स्टॉबेरी और हरी सब्जिया खानी चाहिये जिसमे बहुत सरा फाइबर होता हे वो हमारे आंतो को अच्छा और साफ रखने में मदद करता हे जिसे आपको  सुबह उठते ही पेट साफ करने में मदद मिलेगी और आपको बेहतरीन सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय मिल सकता हे।
 
सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय।

प्रोबायोटिक आहार

प्रोबिओटिक आहार में आप दही और छाछ का इस्तमाल कर सकते हो क्यों कीदही ने सबसे जयादा लैक्टिक ऐसिड बक्टेरिया पाया जाता हेवो हमारेपाचन तंत्रअच्छा रखने के साथ साथ हमारा खाना को पाचन करने में मदद रूप होते हे।

पेट साफ करने का चूर्ण 

नीचे बताये हुवे आयुर्वेदिक पाउडर और मिक्सर का इस्तेमाल करके भी आप सुबह पेट साफ न होने की समस्या का समाधान ला सकते हो। अगर डॉक्टर की सलाह से निचे बातये हुवे आयुर्वेदिक पाउडर और औषधि का इस्तामल आप करते हे तो। 
 

अमला ,बहेड़ा ,हरड़े पाउडर

अमला हरड़े और बहेड़े का पाउडर में आपको अम्ब्ला हिरदे और बहेड़ा होता हे जिसे आपको पेट साफ ना होने की समस्या और गैस और पेट दर्द जैसी समस्या से आराम से राहत मिलती हे   त्रिफला पाउडर को आपको गरम पानी के साथ रातको सोते समय करना चाहिए ,क्यों की त्रिफला में आंबला होता हे जिसमे विटामिन C और बहुत सारे फाइबर होते हे।
 
 

हींग पाउडर।

हींग का पाउडर का इस्तमाल करने से आपको पेट दर्द में राहत मिलेगी उसके साथ साथ आपकी आंते भी साफ होगी ,हींग पाउडर का आप उबले हुवे पानी के साथ अगर आपका पेट में दर्द होता हे पेट साफ न होने के वजसे तो आप उसका तुरंत इस्तमाल कर सकते हो। हींग पाउडर का लोग सालो से इस्तामल करते आये हे। क्यों की हींग हमारे रशोई घर की औषधि मानी जाती हे। 
 

इसबगुल

इसबगुल एक बेहतरीन विकल्प हे ,सुबह पेट साफ होने के उपाय के लिए, इसबगुल का इस्तमाल आप रातको सोते समय गरम पानी के साथ इस्तामल कर सकते हो, अगर आपको रोजाना पेट साफ न होने की समस्या हे और गैस एसिडिटी की समस्या हे, और पेट में दर्द होने की समस्या हे तो आप रोजाना रात को इसबगुल का इस्तामल कर सकते हो।
 

वीडियो सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय।


 

अंतिम शब्द। 

दोस्तों उम्मीद करते हे आपको हमारी पोस्ट सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय से अच्छा कुछ शिखने ने को मिला होगा इस पोस्ट में आपको पेट साफ न होने का कारण  और उसे उपाय के बारे में बताया हे उसको अपने दोस्तों में शेयर करे मिलते हे अगली पोस्ट में। 

नोट: हमारी इस सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय पोस्ट में आपको माहिती  मेडिकल रिपोर्ट और स्वास्थ्य विशेषज्ञ के आधारित दी गई हे , आपको कोई स्वास्थ्य सबंधीद समस्या हे तो अपने चिकित्स की सलाह जरूर से ले। (alert-warning) 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.