लीवर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं?

क्या आपको पत्ता हे लीवर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं?


लीवर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं? हर लोगो का यह प्रश्न हे, तो आज की पोस्ट में हम आपको सबसे बढ़िया आहार बताने वाले हे।अगर आप इस आहार को आपके रोजिंदा आहार में शामिल करते हो, तो आपके लीवर का स्वास्थ्य बहुत अच्छा बन सकता हे।उसके साथ साथ आप आपके लीवर को स्वस्थ और ताकतवर बना सकते हो।जिसे आपकी पूरी सेहत अछि हो सके।

 
हमारे लीवर को हमें क्यों स्वस्थ और ताकतवर बनाना चाहिए, उसका मुख्य कारण हे की लीवर हमारे शरीर का मुख्य एक भाग हे। और लीवर का मुख्य काम विटामिन और प्रोटीन को हमारे खाने से अलग कर के हमारे शरीर की विभिन अंगो तक पोह्चाने का काम करता हे। उसके साथ साथ हमारे आहार को पाचन करने के लिए पीत का स्त्राव करने में मदद रूप होता हे। 
 
तो आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हे, की लीवर का काम क्या होता हे हमारे शरीर में। और लीवर ख़राब होने पे हमारे शरीर में क्या क्या समस्या हो सकती हे। उसके बारे में आपको विस्तृत में बताने वाले हे। और उसके साथ साथ सबसे ज्यादा आवश्यक लीवर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं? वो सब कुछ आपको विस्तृत में बताने वाले हे।
 
(toc) Table of Content
 

लीवर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं?

दोस्तों हमारे लीवर को स्वस्थ रखना हमारी जिम्मेदारी हे। क्यों की हमारे शरीर में विटामिन, प्रोटीन और फायबर और ऐनजाइम का स्त्राव करने के साथ साथ बहुत सारा काम लीवर हमारे शरीर को सवस्थ और अच्छा रखने के लिए करता हे। उसी वजसे हमें हमारे लीवर को सवस्थ और ताकतवर बनाना हे। जिसके लिए आपको हम सबसे बढ़िया लीवर को ताकतवर और सवस्थ बनाने के लिए कुछ आहार बताने वाले हे। 
 

जई का दलिया

 
जई का दलिया के अंदर बहुत सरे विटामिन और मिनरल होते हे जो हमारे लीवर को बहुत अच्छा औरतंदुरस्त और बहुत सारि बिमारिओ से दूर रखने में मदद करता हे। अगर आपको लीवर की समस्या हे तो आपको जई का दलिया का रोजाना सुबह नास्ते में इस्तेमाल करना चाहिए। जई का दलिया आपके लिवर को ताकतवर बनाने में मदद करता हे क्यों की जई का इस्तामल करने से हमारा लीवर स्वस्थ हो जाता हे। जई का एतमाल आप सुबह नास्ते में कर सकते हो रोजाना जिसे आपके शरीर को अचे पोषक तत्व भी मिलेंगे।  
 

दही ,दूध

 
दोस्तों दही और दूध हमें कई तरह की धातक बिमारिओ से दूर रखने में मदद करता हे। दही और दूध का इस्तेमाल करने से हमारा लीवर के पाचन के ऐनजाइम का स्त्राव बढ़ता हे जिसे पाचन अच्छा होता हे और हमारा लीवर की सेहत अछि हे, और दही में लैक्टिक एसिड बैसिलस बक्टेरिया पाया जाता हे जो हमारे लिवर के ऐनजाइम का स्त्राव करने के साथ साथ पित का भी नियंत्रण करता हे।
 
 

बादाम

 
बादाम के अंदर विटामिन और नुट्रिशन पाया जाता हे जो हमरी सेहत के साथ साथ हमारे लीवर को अच्छा रखने में बहुत मदद करता हे ,बादाम का इस्तेमाल आपको भिगो के सुबह मिल्क शेक या तो आप ऐसे ही खा सकते हो। रोजाना बादाम और काजू का इस्तामल करने से हमारे लीवर को आवश्यक विटामिन मिल जाते हे, जिसके कारन हमारे लीवर की ताकत बढ़ जाती हे। 
 

लहसुन

दोस्तों लहसुन हमारे लीवर के ऊपर जमा सारा ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हमें बहुत लाभ देता हे ,रोजाना लहसुन का इस्तेमाल करे ने से आपका लीवर एक दम बढ़िया और स्वस्थ हो जायेगा। क्यों की लहसुन का इस्तामल करने से हमारे लीवर को इंफेक्शन से बचने के साथ साथ लीवर में जमे ख़राब दर्व्यों को हमारे शरीर से बहार निकलने में हमें मदद रूप होता हे।
 

नींबू

 
दोस्तों नींबू के अंदर विटामिन C पाया जाता हे जो हमारे लीवर में होने वाले छोटे छोटे इन्फेक्शन में राहत दिलाता हे ,नींबू का इस्तेमाल आपको शरबत के साथ या तो खाने के साथ करना चाहिये ,जिसे आपका लीवर अच्छा रहे। और नींबू लीवर को स्वस्थ करने के साथ साथ लीवर की सफाई करने में भी मदद करता हे। 
 
नींबू का इस्तामल सरबत में किया जा सकता हे, और अलग अलग व्यंजनों को बनाने के लिए इस्तामल कर सकते हे हमारे लीवर के सव्स्थ्य को अच्छा बनाने के लिए और लीवर को ताकतवर बना सकते हे।     
 

ब्रोकोली

 
ब्राकोबी में बहुत सरा फायबर और विटामिन पाया जाता हे, जिसे हमारे शरीर के साथ साथ हमारे लीवर के लिए भी पोस्टिक तत्व मिलते हे जिनके कारण हमारा लीवर तेजी से सही होने लगता हे। तो आपको रोजाना ब्रॉकोबी का इस्तेमाल करना चाहिए, ब्राकोबी का इस्तेमाल आप सब्जी में सलाद में इस्तेमाल कर सकते हो। 
 

हरी चाय

 
हरी चाय हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है क्योंकि हरी चाय में बहुत सारा विटामिन और पोषक तत्व होने की वजह से हमारे शरीर में पाचन तंत्र को सुधार करने में मदद करता है और हमारे लीवर के लिए अभी बहुत फ़ायदेमंद होता है, क्यों की हरी चाय हमारे लिवर में जमे ख़राबतत्व को हमारे शरीर से बहार निकल ने में मदद करता हे। 
 
हरी चाय का इस्तामल आप सुबह उठने  साथ कर सकते हो। और रात का खाना खाने के बाद हरी चाय का इस्तामल कर सकते हो जिसे सुबह आपका लिवर भी स्वस्थ हो जाये उसके साथ साथ पेट भी साफ हो जाता हे।
 

पालक

 
पलक में बहुत सारा फ़ाइबर विटामिन और मिनरल पाया जाता है जिसकी वजह से हमारे लीवर के हेल्थ को अच्छे करने के साथ-साथ हमारे पाचन तंत्र को सुधार करने में मदद करता है उसके साथ-साथ हमारी सेहत को सबसे बढ़िया बनाने के लिए हम पालक का इस्तेमाल कर सकते हैं पालक का इस्तेमाल करने के लिए आप पलक की सब्जी बना सकते हो पलक का सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके साथ-साथ कहीं आप पलक के व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हो
 

अंगूर

 
अंगूर में विटामिन सी पाया जाता है जिसकी वजह से हमारे लीवर की सेहत को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे लीवर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हमारी मदद करता है और हमें कई ऐसे रोगों से दूर रखने में मदद करता है अंगूर का इस्तेमाल आप प्लीज लीवर को अच्छा करने के लिए आप जूस के साथ और कई तरह के व्यंजनों को बनाने में इस्तेमाल कर सकते हो
 

हल्दी

 
हल्दी के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है जिसकी वजह से हमारे लीवर में होने वाले सुझाव और कई तरह के रोग को सही करने के लिए हम इस्तेमाल कर सकते हैं उसके साथ-साथ हल्दी में पाए जाने वाले विटामिन हमारे लीवर के लिए बहुत आवश्यक पोषक तत्व होते हैं हमारे लीवर की सेहत को अच्छा करने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल सुबह दूध के साथ गर्म करके इस्तेमाल कर सकते हो उसके साथ-साथ आप हल्दी का इस्तेमाल का व्यंजनों में और सब्जियां बनाने में इस्तेमाल कर सकते हो
 

अखरोट

 
अखरोट में मुख्य रूप से ओमेगा फैटी एसिड विटामिन ए जैसे कई मुख्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसके कारण हमारी सेहत को अच्छा करने के साथ-साथ हमारे लीवर को भी अच्छा रखने के लिए फ़ायदेमंद होता है। और आप अखरोट का इस्तेमाल लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए अखरोट का इस्तेमाल आप जूस बनाने में पकवान बनाने में, उसके साथ-साथ कई मिठाइयों में इस्तेमाल कर सकते हो

पुदीना

 
लीवर के सेहत के लिए सबसे बढ़िया और आवश्यक और सबसे ज्यादा सेहत को अच्छा करने वाला पुदीना है। क्योंकि पुदीना हमारे लीवर के स्वास्थ्य को सही करने के साथ साथ हमारे पुरे शरीर को स्वस्थ करने में मदद रूप होता हे। और लीवर में जमे ख़राब तत्व को बहार निकल ने में मदद करता हे।
 
पुदीना का इस्तेमाल माल आप छाछ के साथ कर सकते हो, उसके साथ साथ पुदीने की चटनी बना ने में इस्तामल कर  सकते हो। और हरी चाय के साथ भी कर सकते हो हमारे लीवर को स्वस्थ करने के लिए। 
 

नारंगी

 
नारंगी में मुख्य रूप से विटामिन सी और फ़ाइबर सोडियम पोटैशियम और बहुत सारे विटामिन पाए जाते हैं। अगर आप सुबह उठते ही नारंगी के रस का इस्तेमाल रोजाना करते हो, तो फिर आपका लीवर सुबह एकदम से स्वस्थ होने लगता है।  ऐसा रोजाना करने से आपका लीवर की सेहत बहुत अच्छी होने लगती है। क्यों की नारंगी हमारे लिवर को सवस्थ करने का काम करती हे।लिवर में जमे ख़राब तत्व को बहार निकल ने में मदद करता हे ऑरेंज और नारंगी। पढ़े: संतरे का फायदा
 

फैटी मछली

दोस्तों मछली हमारे पूरे सेहत के लिए बेहद आवश्यक है।  क्योंकि मछली में पाए जाने वाले प्रोटीन विटामिन जो हमारे लीवर के स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक पोषक तत्व हे। इ सब पोषक तत्व वश्यक है क्योंकि मछली का सेवन से हमारे शरीर में ओमेगा फैटी एसिड मिलता है। जिसके कारण हमारे लीवर के सेहत अच्छी होने लगती है मछली का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक या दो बार या तो सुबह नाश्ते में कर सकते हो। 
 

लीवर का काम हमारे शरीर में। 

 
पहले हम वो देकते हे की लीवर का काम क्या क्या होता हे हमारे शरीर में। ताकि हमें पता चले की लीवर क्या क्या मुख्य काम हे। और हमारे शरीर को कैसे हैल्दी रखने में काम करता हे।क्यों की लीवर के बिना हमारे शरीर में प्रोटीन विटामिन प्रदान करने के साथ साथ ऐनजाइम वगेरा का स्त्राव करने में मदद रूप होता हे। 
 

पाचन को सुधार ने में 

लीवर का मुख्य काम जो हम खाना खता हे, उसे पाचन करने में मदद रूप होता हे, लीवर पाचन में कैसे मदद रूप होता हे। लीवर की वजसे हमारा पाचन हो पता हे क्यों की अगर लीवरनहीं होता तो आवश्यक ऐनजाइम हमारे शरीर में पैदा नहीं हो पाते जिसके कारण पाचन नहीं हो पता हे। पढ़े:- सुबह उठते ही पेट साफ होने का उपाय    
 

छानने का काम।

लीवर हमारे शरीर में आने वाले ख़राब तत्व और घटको निकलने में मदद रूप होता हे। और अचे तत्व जैसे की विटामिन और प्रोटीन जैसे तत्व को हमारे शरीर के लिए रखता हे। तो हमारे शरीर में ख़राब तत्व और अच्छे तत्व को सनाने का काम करता हे हमारा लीवर। 
 

प्रोटीन संश्लेषण।

लीवर का मुख्य काम हमारे शरीर में प्रोटीन का संश्लेषण करने के साथ साथ आवश्यक प्रोटीन को उमेर ने का काम करता हे। जिसे हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा बानी रहे और हमारे शरीर का बंधारण बना रहे, उसके कारण हमारे शरीर में लीवर आवश्यक अंग माना जाता हे। 
 

विटामिन और खनिजों का भंडारण।

हमारा लीवर हमारे शरीर में विटामिन का संश्लेषण करता हे। हम जो खाना कहते हे उसमे से आवश्यक विटामिन को अलग करने में मदद करता हे। उसके साथ साथ फैट सॉल्युबल विटामिन का भंडार करने के लिए मदद रूप होता हे हमारा लीवर। क्यों की लीवर के बिना हमारे शरीर में विटामिन का संश्लेषण हो ही नहीं पता हे। 
 

पित्त का उत्पादन और उत्सर्जन।

पित्त को बोल बोल जाता है उसका उत्पादन और उच्चार्जन और डाइजेशन सिस्टम में मुख्य रूप से होता है। पित्त हमारे आहार को बचाने में शरीर में ऊर्जा प्राप्त करने में सबसे बढ़िया रोल निभाता है लीवर शरीर का सबसे बड़ा अंग है। 
 
इस कार्य के लिए जिम्मेदार करने के लिए क्योंकि लीवर के बिना पित्त का उत्पादन हो ही नहीं सकता है। उसकी वजसे से हमारे शरीर में लीवर की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। लीवर में पित्त का उत्पादन विभिन्न तत्वों से होता है जैसे कि रक्त उपधातु और पित्त धातु से होता है।  
 
लीवर आहार से आने वाले पोषण तत्वों में से प्रक्रिया करके पित्त का उत्पादन करता है। और लीवर द्वारा उत्सर्जित पित्त का गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक से माध्यम से हमारे पाचन तंत्र में आता है और पित्त हमारे शरीर में पाचन क्रिया को बढ़ाने में मदद करता है।
 

बिलीरुबिन, कोलेस्ट्रॉल, हार्मोन और दवाओं का उत्सर्जन।

बिलीरुबिन एक पिगमेंट है जो हमारे हिमोग्लोबिन का उत्सर्जन करने के बाद उत्पन्न होता है, हीमोग्लोबिन का बिना ऑक्सीजन वाला हेमाटिन भाग बिलीरुबिन में परिणामित होता है। बिलीरुबिन को लीवर में ग्लूकोज नाइट के साथ जोड़कर विवाद रूप से सॉल्युबल बनाया जाता है। और फिर उसे बाल के माध्यम से उत्सर्जित किया जाता है।

कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन हमारे शरीर के लीवर में होता है। और वह छोटे इंटेस्टाइन के माध्यम से बाहर निकल आता है। यह अक्सर मिलकर सॉल्युबल ग्रुप से ट्रान्सफर होता है। फिर बारीक कोशिकाओं में पोषित किया को करने में मददरूप करता है।

हार्मोन का उत्सर्जन और उसकी प्रक्रिया पर भाग देने के लिए हमारा लीवर आवश्यक है। और हारमोंस हमारे विभिन्न ग्रंथि से भी सीक्रेट होता है। जैसे की थायराइड ग्रंथि पेनक्रियाज क्लीन पर हार्मोन खून के माध्यम से हमारे शरीर के विभिन्न भागों तक पहुंचता है। और उसको शरीर में विभिन्न प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने में हमें मदद रूप करता है।
 
विभिन्न प्रकार की दवाइयां का उत्सर्जन के लिए हमारा लीवर एक आवश्यक भाग है। लीवर में दवाइयां को मेटाबॉलिज्म करके विभिन्न हमारे शरीर में पहुंचाया जाता है। उसके बाद हमारा लीवर अनवांटेड दवाई के भाग को हमारे शरीर से बाहर निकाल देता है।

फायबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का चयापचय।

फायबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट तीनों महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। जो हमारे आहार से हमे प्रदान होता हे। वसा का पाचन हमारे डाइजेस्टिव ऐनजाइम के माध्यम से लीवर से होता है। पर लीवर हमारे शरीर में सॉल्युबल कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में गोल्ड ब्लैडर में संग्रहित करता है। 
 
कार्बोहाइड्रेट मुख्य रूप से हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में काम करता है। कार्बोहाइड्रेट से हमें ग्लूकोज मिलता है उसकी वजह से हमारे शरीर में ऊर्जा प्रदान होती है और कार्बोहाइड्रेट का चाहिए भजन करने के लिए हमारा लीवर एक आवश्यक भाग है।
 

लीवर ख़राब होने पे संकेत। 


 
हमने वो सब जनलिया की लीवर का काम क्या होता हे हमारे शरीर में ,मगर आपको कसे पता चलेगा की आपका लीवर  हैल्दी हे की नहीं हे , तो चलो देखते हे लीवर खराब होने पे हमारे शरीर में कोनसे लक्षण आते हे वो देखते हे।
 

त्वचा और आंखें पीली दिखाई देती हैं।

अगर हमारा लीवर खराब हो जाता है तो उसकी वजह से हमें कई ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं, जिससे हमें मालूम पड़ता है कि हमारा लीवर में कुछ कमियां है और कुछ खराबी है। तो जिनमें से सबसे बढ़िया मुख्य लक्षण है हमारे त्वचा और हमारी आंखें पीली दिखने लगती है। जिसके कारण हमें मालूम होता है कि हमारे लीवर में कोई सुधार करने की आवश्यकता है।
 

पेट में दर्द और सूजन। 

कई बार लीवर में सूजन या कुछ खराबी की होने की वजह से हमारे लीवर में दर्द होने के साथ-साथ सुजान होने लगती है, उसकी वजह से हमारे शरीर में पेट दर्द होने की समस्या बढ़ जाती है यह होने के लिए हमारा लीवर जवाबदारी है क्योंकि लीवर में सूजन वरदान लीवर खराब होने की वजह से होता है।
 

पैरों और टखनों में सूजन। 

कई बार लीवर के खराब होने के संकट में पैरों में दर्द रखने में सूजन की कई बार देखी जा चुकी है, तो यह लक्षण आपको दिखे तो आप अपने डॉक्टर से जरूर बात कीजिए जिसके कारण आपको और भी कोई होने वाली समस्या का आप निवारण आसानी से ला सके। 
 

त्वचा में खुजली। 

कई बार लीवर खराब होने की वजह से होने का शरीर के हिस्सों में और त्वचा में खुजली आने की समस्या हो सकती है यह भी एक मुख्य रूप से लीवर खराब होने पर दिखने वाला लक्षण है, जिनका हमें बेहद ध्यान रखना होगा।
 

पेशाब का रंग गहरा होना।

हमारा लीवर खराब होने पर हमारे पेशाब का रंग चेंज हो जाता है जिसकी वजह से हमें मालूम पड़ता है कि हमारे लीवर में कुछ गड़बड़ बढ़िया है और हमारे लीवर में कुछ दिक्कतें है।
 

मल का रंग पीला होना। 

अक्षर लीवर खराब होने पर आपका माल का रंग बदल सकता है, उसके साथ-साथ और भी कई लक्षण आपको देख सकते हैं क्योंकि लीवर खराब होने पर ऐसे कई सारे लक्षण हमें देख सकते हैं।
 

आसानी से चोट लगने की प्रवृत्ति। 

अगर हमारा लीवर थोड़ा सा भी खराब होता है जिसकी वजह से हमें शॉर्ट लगती है तो उसका घाव को अच्छा होने में भी बहुत दिक्कत हो सकती है।  उसके साथ कई रोगों से ऐसे लड़ने के लिए भी हमें क्या दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है यह सब होने का वजह हमारा लीवर खराब होना होता है।
 

लीवर खराब होने के मुख्य करण।

 
दोस्तों हम हमारी पूरी दिन चरिया में कितनी ऐचि गलतिया करते हे जिसे हमारा लीवर तो खराब होता हे और साथमे कई बीमारिया हम खुद लेके आते हे , तो आप ध्यान रखिये की आप उन गलती का शिकार न बने और अपने लीवर और अपने हेल्थ को अच्छा बना के रखो। 
 

उनहेल्दी खाना

कई बार हम ऐसा खाना खाने लगते हैं, जो हमारे सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है उसके कारण हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है जिनमें खास है। कि हमारे लीवर में बहुत दिक्कत हो सकती है क्योंकि हमारे लीवर को अच्छा रखने के लिए स्वास्थ्य और पोस्टिक आहार बेहद आवश्यक है। मगर हम बाहर का खाना और अनहेल्दी खाना कहते हैं उसके कारण हमारा लीवर खराब होने की समस्या का खतरा बढ़ जाता है।
 

फ़ास्ट फ़ूड।

फास्ट फूड अभी के समय में बिहार चिंताजनक विषय है। क्योंकि फास्ट फूड के कारण अभी के वक्त में कई लोगों की सेहत के साथ-साथ गए बीमारियों का शिकार बनना पड़ता है। जिनमें एक सबसे बड़ा है लीवर क्योंकि लीवर के बिना हमारे शरीर में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और रेशा का ट्रांसलेशन हो ही नहीं पता है।
 

सॉफ्ट ड्रिंक। 

सॉफ्ट ड्रिंक और कार्बोनेटेड वॉटर अभी के समय में सबसे बढ़िया खतरा हेक्यों की ऐसे ड्रिंक की वजसे हमारे कई शरीर के भागो को नुकनाशदे देकता हे जिमसेसबसे बढ़िया खतरा हे, हमारे लीवर को। और लीवर ख़राब होने का खतरा बढ़ जाता हे। 

रोजाना व्यायाम न करना

दोस्तों रोजाना व्यायाम न करने की वजसे हमारे शरीर में कई तरह की बीमारिया होने के साथ साथ हमारा शरीर का मुख्य भाग लीवर भी ख़राब होने की समस्या बढ़ सकती हे, क्यों की रोजना व्यायाम न करने की वजसे हमारे सयापचन की समता कमजोर होने लगती हे। 
 

अंतिम शब्द

उम्मीद करते हे आपको हमारी पोस्ट लीवर को ताकतवर बनाने के लिए क्या खाएं? अछि लगी होगी ,आपके दोस्तों को भी शेयर कीजिये ,और हमारी वेबसाइट को भी फॉलो कीजिये जिसे आपको बहुत सारे सेहत के लिए हैल्दी टिप्स मिल सके मिलते हे अगली पोस्ट में।
 
नॉट: इस पोस्ट में आपको सब माहिती मेडिकल रीपोर्ट के आधारीत और एक्सपर्ट के आधारित दी गई हे। स्वास्थ्य समस्या के लिए अपने चिकित्च की सलाह जरूर से लीजिये।  
 

और भी पढ़े। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.