मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार योजना हिंदी में

मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार योजना हिंदी में

मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार

 
मोटापा आज के ज़माने में हर कोई इंसान मोटा पे की समस्या से परेशान हे आज की हमारी पोस्ट में मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार आपको सबसे बेहतरीन और बढिया पेट के मोटापे को कम करने का सबसे बढ़िया उपाय मिलने वाला हे। इस पोस्ट में हम आपको मोटापे को कम करने के लिये कोनसा आहार लेना चाहिये वो सबकुस आपको मिलने वाला हे इस पोस्ट में।
 
मोटापा होना मुख रूप से हमारी रोजिंदा की जीवन शैली हमारा खाना और हमारे काम पर निर्भर करता हे ,क्यों की हम बहार का खाना खाने लगते हे जिनमे फैटी तेल की मात्रा जयादा होती हे जिसे हमारा वजन तेजी से बढ़ता हे और हमें मोटापे के साथ साथ कय तरह की गंभीर बिमारिओ का शिकार बनते हे।
 
आज की हमारी मोटापे की समस्या हे उसको हम मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार को शामिल करने वाले हे जिसे आपकी हेल्थ भी बहुत अछि रहेगी और आपको कई तरह की बिमारिओ से दूर रखने में मदद करती हे। तो आये देखते हे मोटापे को काम करने के लिए मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार।
 
(toc) Table of Content
 

मोटापा होने के कारण।

मोटापा होना हमारी जीवन शैली के साथ साथ कय तरह की ऐसी गलतिया हे जिसे हमारा वजन तेजी से बढ़ता हे और हम मोटापे का शिकार बन जाते हे ,हमारे पास ऐसे कई कारण हे जिसे हमें मोटापा होने का जोखम बढ़ जाता हे।
  • आहार - मोटापे को बढ़ने में खराब खान पान सबसे जाया असर करता हे क्यों की ज्यादा तेल वाला खाना और फ़ास्ट फ़ूड खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता हे और आप मोटापे का शिकार बन जाते हो।
  • जीवन शैली - जीवन शैली का मतलब हे की आप कुछ शारीरिक काम नहीं करते हो पुरे दिन सोया करते हो जिसे आपका मोटापे का जोखम सब्जसे जयादा बढ़ जाता हे।
  • व्यायाम न करना - दोस्तों व्यायाम नकरना सबसे बड़ी गलती हे।  क्यों की व्यायाम न करने की वजसे आपको मोटापे के साथ साथ कई और बीमारी या भी होने का जोखम बढ़ जाता हे।
  • सबसे अच्छा 15 मिनट का व्यायाम करने के लिये पढ़े। 
  • गर्भा अवस्था - गर्भा अवस्था के दौरान मोटापा होने की समस्या हो सकती हे लकिन मोटापे को आसानी से नियंत्रित कर सकते हो।गर्भा अवस्था के बाद।
  • हमारी उम्र -उम्र के साथ साथ मोटापा होने की भी समस्या हो सकती हे ,क्यों की उम्र के साथ साथ हमारा वजन मेंफेरफार होने की वजसे हमें मोटापे की समस्या हो सकती हे।
  • हॉर्मोन्स - कई लोगो के अंदर हॉर्मोन के वजसे भी मोटापा होने लगता हे ,मुख्य रूप से हॉर्मनबदल ने के वजसे भी आपको मोटापे की समस्या हो सकती हे।
  • दवाया का सेवन -अगर कई ऐसी दवाया का इस्तामल रोजाना करना होता हे जिसे आपो मोटामे होने की समस्या हो सकती हे।
     
 

मोटापे के वजसे होने वाले नुकशान।

मोटापे के वजसे हमें कई तरह की गंभीर बिमारिओ का सामना करना पड़ सकता हे और मोटापे के वजसे कई मुसीबतो का सामना हमें कर ना पड़ता हे और मोटापे के वजसे हमारी सेहत को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता हे।
  • डायबेट्स 
  • ह्यपरचोलेस्ट्रेमिया 
  • हाई ब्लड परेसुरे 
  • दिल का दौरा 
  • मास पशिओ में दर्द   
 

मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार। 

मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार में शामिल हे सबसे बढ़िया आहार जिसे आपको मोटापे की समस्या हे छुटकारा मिलने वला हे अगर आपन ने निचे दिये हुवे आहार और टिप्स का इस्तमाल किया तो तेजी सेमोटापे की समस्या हसे आप चुटकारता पा सकते हो।

लहसुन

मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार

लहसुन का इस्तमाल सदियों से किया जाता आया हे क्यों की लहसुन का इस्तमाल करने से हमारे पेट की सर्बी और मोटापा कम करने में इस्तमाल किया जाता हे क्यों की लहसुन HDL को काम करने का काम करता हे और कई सारे इंफ्लमैशन से आपको दूर रखता हे ,लहसुन का इस्तमाल आप सुबह तेल में तल के दो या तीन लहसुन का इस्तामल कर सकते हो ,और लहसुन की चटनी बनके भी आप खाने के साथ इस्तमाल कर सकते हो जिसे आपकी मोटापे की समस्या धीरे धीरे ख़तम होने लगेगी लहसुन का रोजाना इस्तामल से। 

 

हरी चाय

मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार
 

सुबह अगर आप नार्मल चाय का सेवन ना करके अगर हरी चाय ( हर्बल चाय ) का इस्तमाल रोजाना करते हो तो आपको मोटापे की समस्या में आसानी के साथ ख़तम हो सकती हे क्यों की हरी चाय में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हे जो हमारे चर्बी को कम करने में मदद करता हे। 

 

चिया बीज

चीया बीज के अंडर बहुत सारे फाइबर पाये जाते हे जिसे आपका HDL और पेट का मोटापा कम करने में मदद मिलती हे और विटामिन C भी पाया जाता हे वो भी आपके मोटापे को कम करने में मदद करता हे और चिया बीज के अंडर कार्बोहायड्रेट काम होता हे और फाइबर ज्यादा होता हे जिसे आपको चर्बी कम करने में मदद मिल टी हे

पत्तेदार सब्जियां

मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार

पत्तेदार और हरी सब्जिया में डायटरी फाइबर जायदा पाया जाता हे जिसे HDL को नियंत्रित किया जा सकता हे और कई बिमारिओ से दूर रहा जा सकता हे क्यों की पत्ते दार सब्जिया के अंडर कार्बोहायड्रेट कम होने के साथ साथ कई ऐसे पोशाक तत्व होते हे जिसे मोटापे की समस्या से निपटा जा सकता हे। 

साबुत अनाज

मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार

साबुत अनाज में आप चने और मुम का इस्तामल कर सकते हो क्यों की मुम और चने के अंदर डायटरी फाइबर पाया जाता हे जिसे आपका वजन नियंत्रण में रह ने के साथ साथ आपका मोटापा भी काम हो सकता हे।  मुम और चने का इस्तमाल आप सुबह नास्ते में कर सकते हो

 

एवोकाडो

 
मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार

एवोकाडो का इस्तमाल मोटापे को कम करने के साथ साथ आप पेट की चर्बी को कम कर सकते हो आपको एवोकाडो का इस्तामल रोजाना तीन महीने तक करना हे जिसे आपके पेट का मोटापा तेजी से ख़तम होने लगेगा बड़े आराम से क्यों की एवोकाडो के अंदर कार्बोहायड्रेट कम और डायटरी फाइबर ज्यादा होता हे जिसे हमारी मास पशिवो के अंदर चर्बिका का नियंत्रण होता हे।

 

केफिर

केफिर को गाय के दूध में से बनाया जाता हे जिसनमे फाइबर की मात्रा जयादा होती हे वो आपके मोटापे को काम करने में मदद करता हे। केफिर का रोजाना इस्तमाल सुबह करना चाहिए जिसे HDL की मात्रा नियंत्रित रहती हे और आपकी सेहत भी अछि होने लगती हे।

 

काले सेम

काले सेम के अंडर फाइबर।,पोटासियम और फोलेट पाया जाता हे जिसके वजसे काले सेम आपके मोटापे की समस्या को हल करने में मदद करता हे। काले सेम का इस्तमाल हम दाल बनाने में और सुप में सलाद में इस्तमाल करते हे जिसे हमें मोटापे की समस्या से दूर रखता हे।

पिस्ता

 
मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार

पिस्ता के अंडर फाइबर सब्जसे जयादा पाया जाता हे जो हमारी मास पेशिवो के अंदर चर्बी की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ साथ आपको मोटापे जैसी समस्या में मदद करता हे पिस्ता का इस्तामल हम सुबह जूस में भी कर सकते हे या तो सुबह नास्ते के साथ भी इस्तमाल कर सकते हे। 

 

वर्जिन जैतून का तेल

जैतून का तेल हमारे मोटापे को कम करने में मदद कर एकता हे क्यों की जैतून के तेल में डाएटरी फाइबर पाया जाता हे जिसे चर्बी की मात्रा नियंत्रित रहती हे और रोजाना इस्तामल से पेट के मोटापे में राहत होने लगती हे बड़े ही तेजी से और आप अपने आपको सुरक्षित महशु करने लगो गे।
 

अंतिम सब्द। 

उम्मीद करते हे आपको हमारी पोस्ट मोटापा घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार आपको पसंद आयी होगी हमारी वेबसाइट आपको ऐसे ही हेल्थ टिप्स हिंदी में देता हे तो हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर से कीजिये और अपने दोस्तों को भी शेयर करना न भूले 

नोट: हमारी इस पोस्ट में आपको माहिती  मेडिकल रिपोर्ट और स्वास्थ्य विशेषज्ञ के आधारित दी गई हे , आपको कोई स्वास्थ्य सबंधीद समस्या हे तो अपने चिकित्स की सलाह जरूर से ले। (alert-warning) 

और भी पढ़े

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.