Oral Hygiene Meaning in Hindi.

Rx.Daksha
0

Oral Hygiene Meaning in Hindi. And Total Oral Health Tips

Oral Hygiene Meaning in Hindi
 
Oral Hygiene Meaning in Hindi ओरल हाइजीन का मतलब होता हे मौखिक स्वछता, और आज की हमारी पोस्ट में आपको पता चलेगा की मौखिक स्वछता के लिए हम क्या क्या कर सकते हे, और ओरल हाइजीन के लिए हम क्या क्या उपाय कर सकते हे। उसके बारे में आपको हिंदी में बताएँगे ताकि आपको कही और जाने की जरुरत ना हो।
 
आज की पोस्ट में हम देखने वाले हे ओरल हाइजीन क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है? उसके बारेमे आपको सबकुछ अचे माहिती प्रदान करने वाले हे,और मुख का हम ओरल स्वास्थ्य कैसे अच्छा रख सकते हे। उसके बारेमे आपको हम बताने वाले हे। और साथ ही साथ आपको Oral Hygiene Meaning in Hindi. 
 
(toc) Table of Content 

ओरल हाइजीन क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

तो अब हम देखते हे ओरल हाइजीन क्या हे। और ओरल हाइजीन का क्यों महत्त्व हे हमारे सेहत के लिए उसके बारेमे आपको सबकुछ विस्तृत में बताने वाले हे, वो भी हिंदी भाषा में।
 

ओरल हाइजीन क्या है।  

ओरल हाइजीन एक प्राथमिक क्रिया हे हमारे मुख को छोटे छोटे रोग और बक्टेरिया, और सूक्ष्म जीवो जो हमारे मुख के स्वास्थ्य के लिए हानि करक हे उसे हम ओरल हाइजीन बोलते हे, ओरल हाइजीन के लिए हम हमारे मुख के आस पास के सारे भागो को सवस्थ करना और हमारे जीभ को स्वस्थ करना हमारे दांतो को सवस्थ करना वो सब कुछ शामिल होता हे। 
 
हमारे ओरल हेल्थ को हाइजीन करने के लिए हम सुबह ब्रूस का इस्तामल करके पेस्ट का इस्तामल कर सकते हे, और मुँह को सवस्थ करने के लिए हम माउथ वॉश का इस्तामल करते हे, जिसे हमारे पुरे मुँह की साफ सफाई हो सके, जिसे हम बक्टेरिया और अन्य इन्फेक्शन से बच पाए। 
 
ओरल हाइजीन रखने के लिए आप खाना खाने के बाद आपको मोह के दांतो को अचे छे स्वस्थ करना हे पानी के के कुल्ले करके आप अपने ओरल हेल्थ के हाइजीन का ख्याल रखना होता हे।
 

ओरल हाइजीन क्यों महत्वपूर्ण हे। 

Oral Hygiene Meaning in Hindi.

 
ओरल हाइजीन का महत्त्व बहुत हे क्यों की हमारा खाना पीना और हमारे शरीर को प्रोटीन और नुट्रिशन और विटामिन पप्रदान होता हे,जिसकी वजसे है हमारे मुख को हाइजीन रखना बेहद जरुरी हे।  क्यों की हमें छोटे छोटे बक्टेरिया और मुख के रोग से दूर रहने के लिए ओरल हाइजीन बेहद जरुरी हे। तो आये देखते हे विस्तृत में कुछ टॉपिक से ओरल हाइजीन का क्यों महत्त्व हे। हमारे सेहत के लिए।
 

दांतो की सुरक्षा के लिए।

ओरल हाइजीन हमारे दांतो को मजबूत और सवस्थ रखने के लिए बहुत जरुरी हे। ओरल हाइजीन का इस्तामल करके हम हमारे दांत और मुँह को बक्टेरिया कीटाणु और मसूड़ों जैसी बीमारी से बचा सकते हे,उसके लिए हमें ओरल हाइजीन की जरुरत होती हे।
 
ओरल हाइजीन की जरुरत हमारे दांतो के लिए बहुत आवश्यक हे क्यों की, ओरल हाइजीन की मदद से हम कई घातक बिमारिओ का शिकार होने से दूर रह सकते हे, जैसे की दांतो में होने वाले इन्फेशन से हम दांतो को बचा सकते हे। ओरल हाइजीन का इस्तामल करके।
 

मुँह की स्वस्ता और सफाई। 

ओरल हाइजीन का महत्त्व बहुत सारा हे हमारे मुँह को साफ रखने के लिए और  हमारे मुँह को घातक बैक्टीरिया से दूर रखने के लिए, बेहद जरुरी हे ओरल हाइजीन। मुँह में होने वाले घातक इन्फेक्शन जैसे की कैंसर वगेरा से हमें दूर रखने में मदद रूप होता हे।
 
और ओरल हाइजीन मुँह को कई और भी हानिकारक कीटाणु से भी दूर रखने में मदद करता हे,और हमारे जीभ का स्वास्थ्य को अच्छा बनाने के लिए हमें मदद रूप होता हे। उसके साथ साथ मुँह के कई भागो को स्वस्थ रखने के लिए इस्तमाल कर सकते हे।     
 

मुँह की दुर्गंद को दूर करने के लिये। 

हम ओरल हाइजीन का इस्तामल मुँह की ख़राब और बदबू को ख़तम करने के लिए, कई ऐसे ओरल हाइजीन का इस्तामल कर सकते हे।  जिसकी मदद से हमारे मुँह में अछि खुसबू आ सकती हे। जिसके इस्तामल से हम ताजगी को ला सकते हे हमारे मुँह में, उस कारन ओरल हाइजीन हमारे सेहत के लिए बहुत आवश्यक होता हे। 
 

सामान्य स्वास्थ्य के लिए। 

मुख्य रूप से बहुत सारे ऐसे रोग हे उसकसी सरुअत हमारे मुँह से होती हे,तो हम अगर रोजना ओरल हाइजीन का इस्तामल करते हे, तो हमें कई ऐसे रोग हमारे शरीर के भीतर नहीं जा पाएंगे, उसकी वजसे ओरल हाइजीन हमारे पूरी सेहत के लिए बेहद जरुरी हे और उसका महत्व हे।
 

ओरल हाइजीन टिप्स।  

Oral Hygiene Meaning in Hindi.

 
यहाँ पर हमने आपके लिए कुछ ओरल हाइजीन सामान्य टिप्स राखी हे।  उसके आलावा हमने आपके लिए कुछ घरेलु ओरल हाइजीन के लिए टिप्स रखी हे।जिसकी मदद से आप आसानी के साथ अपने ओरल स्वास्थ्य को अच्छा और काबिल बना सको, जिसे आपकी सेहत भी अछि रहे और आप कई रोगो से भी मुक्त रहे। 
 

सामान्य ओरल हाइजीन टिप्स।

Oral Hygiene Meaning in Hindi.

 
सामान्य ओरल हाइजीन में आप कुछ रोजिंदा दैनिक काम से आप अपने ओरल हेल्थ को अच्छा बना सकते हो, कुछ रोजिंदा काम करके।  वो सबकुछ आपको निचे बतया हुवा हे। जिसका पालन करने से आप अपने ओरल स्वास्थ्य को अच्छा बना सकते हो। 
 
दिन में दो बार ब्रश करे
 
आपको रोजाना दिन में दो बार ब्रश करना हे। उसके लिए आप अपने डॉक्टर से बात करके टूथ पेस्ट का इस्तामल कर सकते हो। आपको सुबह उठने के बाद तुरंत ब्रश करना हे। और आपको रातको सोने से पहले एक बार ब्रश करना हे। जिसे आपकी ओरल हेल्थ में बहुत फरक आ सकता हे। 
 
दांतो की दैनिक देखभाल
 
आपको दांतो को दैनिक देखभाल करनी हे, जैसे की खाने के बाद आपको तुरंत दांतो को साफ करना हे। और दांतो के बिच जमा खोराक को आपको निकल ना हे, जिसे आपको दांतो के इन्फेक्शन होने से आप बच सकते हो।  
 
पानी से मुख में कुल्ला करे
 
आपको रोजाना पानी से कुल्ले करने हे, जिसे आपके मुँह और दांतो में जमा खुराक बहार निकल जाये। जिसके कारण आपकी ओरल स्वास्थ्य अच्छा बन सके, तो आपको कुछ भी खाने के बाद या तो कुछ पिने के बाद आपको मुँह में पानी डालके कुल्ले करना हे। 
 
माउथ वॉश का इस्तामल
 
माउथ वॉश का इस्तामल आप अपने डॉक्टर से बात करके इस्तामल कर सकते हो क्यों की माउथ वॉश ओरल हाइजीन का सबसे बढ़िया विकल्प हे हमारे पुरे मुख के स्वास्थ्य के लिए। माउथ वॉश का इस्तेमाल आप सुबह और रातको कर सकते हो। 
 
तबाकू और सिगरेट से दूर रहे
 
तम्बाकू जैसे घातक पदार्थो से दूर रहे क्यों की तम्बाकू और सिगरेट आपके मुँह की सेहत को ख़राब करने के साथ साथ आपके दांतो को कला और पीला कर सकता हे। काले पिले दांतो को सफ़ेद करने का उपाय आपको करना हे तो आपको तम्बाकू जैसे घातक पदार्थो से दूर रहना हे। 
 
हेल्दी आहार का सेवन करे
 
आपको रोजाना सवथ और पोस्टिक आहार का सेवन करना हे, हो सकते तो घर के पोस्टिक आहार का सेवन करे जिसे आपकी ओरल हेल्थ अछि हो सकती हे। और आपको पोषक तत्व और नुट्रिशन को देने में मदद रूप होता हे पोस्टिक आहार।  
 

घरेलु ओरल हाइजीन टिप्स।

Oral Hygiene Meaning in Hindi.
 
घरेलु हाइजीन टिप्स में आप कुछ घरेलु उक्तियाँ को शामिल कर सकते हो ओरल हाइजीन के रूप में। जिसका इस्तामल कैसे करना हे आपको नीछे बतया हुवा हे। 
 
नींबू पानी का इस्तमाल
 
आप ओरल हाइजीन के लिए नींबू का इस्तामल कर सकते हो, क्यों की नींबू में विटामिन C और एंटी ओक्सीडेन्ट पाया जाता हे। जैसे हमारे मुँह को बक्टेरिया से सुरक्षा मिलती हे। और हमारे मुँह और दांतो को कई खतरनाख बीमारिया से दूर रखने में मदद करता हे। आप नींबू का रस का इस्तेमाल कर सकते हो और आप नींबू का सरबत का भी इस्तमाल कर सकते हो ओरल हाइजीन के लिए।
 
निम् के तेल का इस्तेमाल
 
निम् के पते में एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती हे,उसकी वजसे निम् के तेल का इस्तेमाल हम हमारे दांतो और मुँह को सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस्तामल कर सकते हे। निम् के तेल का इस्तामल आप मुँह लहगना हे उसके बाद आपको अचे पानी से कुल्ले कर लेना हे। 
 
हल्दी और नमक का इस्तामल
 
हल्दी और नमक ओरल हाइजीन के लिए सबसे बढ़िया इस्तमाल कर सकते हे। क्यों की हल्दी में एंटी ऑक्सीडेनेट पाया जाता हे। उसके साथ साथ एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी पायी जाती हे, आप हल्दी और नमक को पानी में मिक्स करके कुल्ले कर सकते हो। 
तेज पत्ता और इलायची का इस्तेमाल 
 
सेंधा नमक का इस्तामल
 
दोस्तों सेंधा नमक का इस्तामल ओरल हाइजीन में सबसे बढ़िया माना जाता हे, क्यों की सेंधा नमक के कुल्ले करने से हमारे पुरे मुँह को सुरक्षा मिलती हे। और सठो साथ हमारे दांतो को भी सुरक्षा मिलती हे। 
 
बादाम का तेल
 
आप दांतो को अच्छा और मजबूत बनाने के लिए और ओरल हाइजीन के रूप में बादाम तेल का इस्तामल कर सकते हो। बादाम तेल का इस्तामल आप निम् के तेल जैसे कर सकते हो।
 

अंतिम शब्द

उम्मीद करते हे आपको हमारी पोस्ट Oral Hygiene Meaning in Hindi. के माध्यम से आपको ओरल हेल्थ में सहारा मिल सके। इस पोस्ट में हमने आपको ओरल हाइजीन क्या हे, ओरल हाइजीन क्यों जरूरी हे और ओरल हाइजीन को कैसे करे उसके बारे में विस्तृत में आपको बतया हे। अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर से कीजिये मिलते हे, अगली पोस्ट में।
नोट: हमारी इस Oral Hygiene Meaning in Hindi. पोस्ट में आपको माहिती  मेडिकल रिपोर्ट और स्वास्थ्य विशेषज्ञ के आधारित दी गई हे। आपको कोई स्वास्थ्य सबंधी समस्या हे तो अपने चिकित्स की सलाह जरूर से ले। (alert-warning)

 

और भी पढ़े

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!