2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे करे उपाय

Rx.Daksha
0

2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे करे उपाय। 

2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे
 
आज के वक्त में कई लोगो की परेशानिया हे की 2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे करे उपाय, तो आज की हमारी पोस्ट में आपको काले घेरे को दूर करने का सबसे बढ़िया उपाय आज हम आपको देने वाले हे, जिसका इस्तामल आप अपने घर पर कर सकते हो ,बिलकुल ही आसानी से।
 
आज के ज़माने में कई लोगो को काले घेरे के वजसे अपनी सुंदरता कम हो जाती हे। जिसको छुपाने के लिए हमें मेकउप का सहारा लेना पड़ता हे। या तो कोई और पद्धति का सहारा लेना पड़ता हे। काले घेरे को छुपाने के लिए। मगर आज की हमारी पोस्ट में आपको हम काले घेरे क्यों होते हे, उसके साथ साथ काले घेरे को कैसे हम दूर करे उसके बरमे आपको विस्तृत में बताने वाले हे। तो सबसे पहले हम देकते हे काले घेरे होने के कारण उसके बाद देखेंगे  2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे निकाले उसका घरेलु उपचार।
 
(toc) Table of Content 

आँखों के नीचे काले घेरे होने के कारन।

हमारे आँखों के निचले भाग में काले घेरे होने के लिए, कई महत्वपूर्ण परिबल हे। जिनके कारन हमें काले घेरे का सामना करना पद सकता हे। जिनमे कई ऐसे कारन हे जिनके लिए हम खुद जिम्मेदार हे। तो आये देखते हे आँखों के निचे काले घेरे होने के मुख्य कारन। 
 
2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे

 

नींद पूरी न कर पाना

कई अभ्यास में पाया गया है कि काले घेरे होने के लिए मुख्य रूप से हमारी नींद जवाबदार है। क्योंकि हम कुछ काम की वजह से या तो ऐसे ही हमारे रोजाना नींद 7 से 8 घंटा पूरी नहीं कर पाते हैं। उसकी वजह से धीरे-धीरे हमारी आंखों के निचले भागों में काले घेरे देखना चालू हो जाता है। और वो धीरे धीरे बढ़ना चालू हो जाते हे। जिकी वजसे हमारे आँखों की सुंदरता के साथ साथ हमारे मुँह की सुंदरता ख़राब लगने लगती हे। नींद ना आये तो करलो ये घरेलू उपाय
 

ज्यादा धुप त्वचा पर लगना 

कई बार ज्यादा धूप की वजह से या तो रोजाना धूप में रहने के वजह से हमारे आंखों के निचले भाग में काले घेरे  दिखाना चालू हो जाते हैं। यह होने के लिए मुख्य रूप से ज्यादा धूप जिम्मेदार है। और सठो साथ ज्यादा गरम इलाका भी हमारे आँखों के निचले भागो में काले घेरे करने के लिए जिम्मेदार हे।
 

कम पानी का इस्तामल करना 

अगर आप रोजाना 7 से 8 लीटर पानी का इस्तेमाल नहीं करते हो, तो उसकी वजह से भी आपको आंखों के नीचे काले घेरे देखना चालू हो जाता है। क्योंकि हमारे आंखों के लिए और हमारी त्वचा के लिए पानी बेहद जरूरी है। तो आप रोजाना 7 से 8 लीटर पानी का इस्तेमाल नहीं करते हो तो आपको काले घेरे देखना धीरे-धीरे चालू हो जाते हैं। कम पानी पीना भी हमारे आँखों के निचले भाग में काले घेरे बना सकता हे।
 

आयरन की कमी

कई अभ्यासन में पाया गया है कि अगर आपके शरीर में आयरन की और भी कुछ विटामिन की कमी होने की वजह से, या तो मेलेटिन की मात्रा बढ़ जाने की वजह से आपके आंखों के निचले बागो में काले घेरे देखना चालू हो जाते हैं।  क्योंकि आयरन की कमी के साथ-साथ मेलैटिन का स्तर बढ़ जाता है। उसके कारण आंखों के निचले भाग में काले घेरे देखना चालू हो जाते हैं।
 

ज्यादा मोबाइल और कंप्यूटर का इस्तामल

कई लोगों का काम ऑफिस में कंप्यूटर पर होता है। उसकी वजह से उनको घंटे तक कंप्यूटर में काम करना पड़ सकता है, उसके वजह से कई बार काले घेरे चेहरे पे दिखने की समस्या बढ़ जाती है। उसके साथ-साथ कई लोगों के आदत होती है रोजाना मोबाइल का बिंजरी के उपयोग करते हैं। उसकी वजह से भी आपकी आंखों के निचले भाग में काले घेरे दिखाना चालू हो जाते हैं।
 

ज्यादा पिम्पल होने के कारन  

ज्यादा पिंपल्स के कारण आपकी त्वचा में मेल्टिंग का स्तर बढ़ जाता है। उसकी वजह से भी आपकी आंखों के निचले भाग में काले घेरे देखना चालू हो जाते हैं। जहां मुख्य रूप से होने का कारण मैराथन का स्तर बढ़ जाना उसकी वजह से काले घेरे देखने लगते हैं।

रोजाना मुंह को पानी से न धोना

अगर आप रोजाना दिन में तीन से चार बार स्वस्त पानी से आपके मुंह को नहीं धोते हैं। तो उसकी वजह से आपकी आंखों के निचले भाग में काले घेरे होना चालू हो जाते हैं। और साथ आपके मुंह पर पिंपल्स भी होना चालू हो जाते हैं। उसकी वजह से आपकी त्वचा में मेलाटोनिन का लेवल बढ़ जाता है। जिसके कारण आपकी आंखों के निचले भाग में काले घेरे देखना चालू हो जाते हैं।
 

2 दिनों में काले घेरे दूर करने के उपाय

यहां पर हमने आपके लिए कुछ युक्तियां रखी है जिससे आप आसानी से दो दिनों में काले घेरे दूर करने में आपको मदद मिल सकती है। उसके साथ-साथ कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार आपको बताने वाले हैं, जिससे आपकी सुंदरता के साथ-साथ आपकी त्वचा में निखार आएगा, उसके साथ साथ काले घेरे को दूर करने की समस्या का संधान आसानी से कर पाओगे तो आये देखते हे । 2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे निकाले।
 

एलोवेरा का इस्तामल 

2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे


एलोवेरा एक आंखों के काले घेरे को कम करने के लिए सुरक्षित और प्राकृतिक उपाय है। क्योंकि इसका इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेद के साथ-साथ किया जाता आया हे। और घरेलू उपचार में किया जाता है, मगर आपको आंखों के निचले भाग में काले घेरे की परेशानी है। तो आपके लिए एलोवेरा का इस्तेमाल बेहद जरूरी है। क्योंकि एलोवेरा के अंदर ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। वह हमारे स्क्रीन के त्वचा को निकालने के साथ-साथ मुलायम और सुजान जैसे समस्याओं में राहत प्रदान करता है

एलोवेरा में मुख्य रूप से पोषक तत्व में विटामिन ए विटामिन आई उसके साथ-साथ विटामिन व पाया जाता है जिसके कारण हमारी स्क्रीन की हमारी त्वचा को निकलने में और कल घेर को मिटाने के लिए हम इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा का इस्तेमाल करने का तरीका: एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए आपको एलोवेरा के पत्ते चाहिए उसके साथ-साथ आपको एक नींबू चाहिए

एलोवेरा जूस बनाने का तरीका: सबसे पहले आपको एलोवेरा के पत्ता लेना है उसको साफ करना है उसके बाद उसको धीरे-धीरे काटना है और उसमें से निकलने वाला रस को हमें एक बोतल में संग्रहित करना है उसके साथ-साथ हमें उसके अंदर कोच नींबू की बंदे डालनी है और एक बोतल में भर के रखना है और उसे संग्रहित रखना है

एलोवेरा रस का इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले आपके आप मुंह को अच्छे से पानी से साफ करना है उसके बाद आपको एलोवेरा रस को अपने आंखों के निचले भागों में उंगली से धीरे-धीरे लगाना है यह प्रक्रिया आपको रात को सोने से पहले करनी है उसके बाद धीरे-धीरे लगाने के बाद ऐसे रात भर रख देना है उसके बाद सुबह साफ पानी से अपना मुंह धो लीजिए ऐसा रोजाना करने से आपको कुछ ही दिनों में काले घेरे की समस्या खत्म हो जाएगी

अगर आपको एलोवेरा जेल से आंखों के निचले भाग में खुजली या इरिटेशन जैसे समस्या हो तो तुरंत एलोवेरा रस का इस्तेमाल बंद कर दीजिए और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर से लीजिए

गुलाब जल का इस्तामल 

2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे


गुलाब जल का इस्तेमाल आप आंखों के निचले काले घेरे को हटाने के लिए कर सकते हो क्योंकि गुलाब जल का इस्तेमाल हम सालों से करते आए हुए हैं। और सूत्रों के मुताबिक गुलाब जल हमारे मुंह की त्वचा को निखारने के साथ-सा द मुलायम बनाने का भी काम करता है और काले धब्बे जैसे को निकालने में बहुत मदद रूप होता है

गुलाब जल का इस्तेमाल करने के लिए आपको उच्च गुणवत्ता वाला गुलाब जल लेना है और उसमें आप ग्लिसरीन और नींबू का रस मिलाकर एक बोतल में भर ले और उसे सुरक्षित रख दे
 
आपको रोज रात को सोने से पहले इस मिक्सचर का इस्तेमाल करना है इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले आपके मुंह को अच्छे पानी से धो लेना है। उसके बाद साफ करने के बाद आपको गुलाब वाला मिक्सर को अपने उंगली की मदद से अपने आंखों के निचले भागों में रब करना है। ऐसा आपको 5 से 10 मिनट करना है उसके बाद ऐसे ही रख कर सो जाना है और सुबह उठने के साथ आपको ठंडा पानी से मुंह को अच्छे से धो लेना है। 

ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में आंखों के काले घेरे काम हो जाएंगे और आपकी आंखों की नीचे काले घेरे खत्म होने लगेंगे और आपकी त्वचा निकलना लगेगी।
 

शहद का इस्तामल 

2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे


शहद का इस्तेमाल सदियों से और हजारों सालों से हमारे त्वचा के लिए,और हमारी सेहत के लिए इस्तेमाल किया जाता आया है। आज हम शहद का इस्तेमाल आंखों के निचले भाग में काले घेरे होते हे, उसको को हटाने के लिए शहद का सही इस्तेमाल करने वाले हैं। क्योंकि शहर एक उच्च गुणवत्ता वाला घरेलू उपाय काले चेहरे को हटाने के लिए किया जाता है। 

उसके साथ-साथ शहद का इस्तेमाल हम हमारे त्वचा को निखार ने के साथ-साथ त्वचा को गोरा करने के लिए भी इस्तामल कर सकते हे। शहद का इस्तामल हमारे त्वचा के लिए बेहद फायदेमद माना जाता हे। मगर आज हम शहद का इस्तामल आँखों के निचले भाग में होने वाले काले घेरे को मिटाने के लिए इस्तेमाल करने वाले हे।

सेहत का इस्तेमाल :आपको शुद्ध और उच्च गुणवत्ता वाला शहर लेना है फिर उसको आपकी उंगलियों से आपकी आंखों के निचले भाग में जहां काले घेरे बने हुए हैं।  वहां आपको मालिश करनी है सेहत की और उसको कल खेलों के ऊपर रब करना है ऐसा आपको सोने से पहले करना है और उसकी पूरी रात ऐसे ही रखना है और सुबह उठते ही ठंडे पानी से आपके मुंह को तो लेना है।

संतरेका इस्तामल 

2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे


संतरे का इस्तेमाल अगर आप रोजाना करते हो, तो आपकी स्किन में निखार और आपकी त्वचा को मुलायम होने लगती हे। उसके साथ साथ आप त्वच्चा  को गोरा बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। और आंखों के निचे काले घेरे जो हमारे चेहरे में हो जाते हे, उसको दूर करने के लिए मदद मिल सकती है। 

आंखों के काले घेरे दूर करने के लिए आप सन्तरे का रस का इस्तेमाल रोजाना कर सकते हो। इस्तेमाल करने के लिए आपको सुबह रोज उठने के साथ आपको सन्तरे का रस निकाल के इसका सेवन करना है। रोजाना ऐसे करने से कुछ ही दिनों में आपके तो अचानक करने के साथ-साथ आंखों के काले घेरे दूर होना चालू हो जाएंगे।
 

टमाटर का इस्तामल

2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे

 
टमाटर में भारी मात्रा में विटामिन सी होने की वजह से आपकी आंखों के निचले भाग में काले घेरे को हटाने के लिए आपको बेहद मददरूप हो सकता है। क्योंकि टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे त्वचा को मुलायम करने के साथ-साथ निखार लाने में भी मदद करता है।

टमाटर का इस्तेमाल आप आँखों के निचे काले घेरे को हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो। उसके साथ-साथ आप टमाटर का जूस बनाकर भी सुबह खाली पेट पी सकते हो। और टमाटर का रस का इस्तेमाल आप त्वचा पर लगाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो। ऐसा करने से कुस ही  दिनों में आपके आंखों के निचे होने वाले काले घेरे और धब्बे खत्म होना चालू हो जाएंगे।
 

अमला का इस्तामल 

2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे


आमला में विटामिन ए और विटामिन से भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। उसकी वजह से हमला हमारे त्वचा को निकालने के साथ-साथ हमारे बालों को भी अच्छा रखने के लिए मददरूप होता है। लेकिन हम अमला का इस्तेमाल आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

आमले आंखों के काले घेरे बन जाते हे हमारे चेहरे में उसको को हटाने के लिए आपको आमले का रस को निकालना है। और उसकी एक खाली बोतल में भर के रखना है। फिर अपने मुंह को साफ पानी से धो लीजिए, उसके बाद आपको आमले का जो रस है।  उसकी उंगलियों की मदद से आपकी आंखों के निचले भाग जहां कल घेरे है। वहां पर मालिश करना है। और उसे रात भर ऐसे ही रखना है। उसके बाद सुबह आपको मुँह को साफ पानी से धोना हे। ऐचा कुछ दिनों तक करने से आपके आँखों के निचे होने वाले काले घेरो को आप आसानी से मिटा सकते हो। 
 

बादाम का तेल का इस्तामल

2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे


दोस्तों बादाम के तेल में विटामिन ए और विटामिन अ होने की वजह से हमारे त्वचा के काले धब्बे निकालने के लिए और हमारी त्वचा को निखार के लिए सालों से इस्तेमाल किया जाता आया है। क्योंकि हमारे त्वचा को अच्छा बनाने के लिए विटामिन ई आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है। पढ़े:- विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग कैसे करें

बादाम का तेल का इस्तेमाल करने के लिए आपको उच्च गुणवत्ता वाला बादाम का तेल लेना है। आपकी उंगलियों की मदद से आंखों के निचले भाग में आपको लगाना है। और उसे 10 से 15 मिनट आपको रब करना है बादाम के तेल को। 
 

अंतिम शब्द।

उम्मीद करते हे आपको हमारी पोस्ट  2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे उपाय करे अछि लगी होगी। और इस पोस्ट में हमने आपको हमारे आँखों के निचे काले घेरे क्यों होते हे। उसके बारेमे बतया हे उसके साथ साथ आपको आँखों के निचे होने वाले काले घेरे को कैसे ठीक किया जाये उसके बारे में आपको बतया हे। अगर आपको हमारी पोस्ट अछि लगी हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करना न भूले।
नोट: हमारी इस 2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे उपाय करे पोस्ट में आपको माहिती  मेडिकल रिपोर्ट और स्वास्थ्य विशेषज्ञ के आधारित दी गई हे। आपको कोई स्वास्थ्य सबंधीद समस्या हे तो अपने चिकित्स की सलाह जरूर से ले। (alert-warning)
 

और भी पढ़े 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!