5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें घरेलु उपचार

5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें घरेलू उपचार

5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें
 
अकसर लोगो के प्रश्न हे की 5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें तो दोस्तों 5 मिनट में मुँह के छाले ठीक नहीं होते हे। मगर आप कुछ घरेलू उपचार जैसे की एलोवेरा, ग्लिसरीन और मध् जैसे कुदरती औषधि का इस्तेमाल करके मुँह के छाले ठीक कर सकते हो। 

मुँह के छाले होने के लिए मुख्य रूप से कई परिबल भूमिका निभाते हे। जैसे की विटामिन की कमी, सुबह पेट साफ न होने की समस्या उसके साथ साथ कुछ बीमारी की वजसे आपको मुँह में छाले होने की समस्या होती हे। अगर मुँह में जायदा छाले की समस्या हे। तो आपको डॉक्टर से तुरंत बात करनी चाहिए जिसे आपको मुँह के छालो की समस्या में सहायता मिल सके। 
 
(toc) Table of Content
 

5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें

जिस की आपको उपरोक्त बतया की  5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें तो उसका उतर हे की आप 5 मिनट में मुँह के छाले नहीं ठीक कर सकते हो। मगर आप कुछ सावधानिया और घरेलू उपाय को आजमाके मुँह के छाले को ठीक कर सकते हे। मगर सबसे पहले हमें वो देखना चाहिए की छाले के कितने प्रकार होते हे और मुँह में छाले होने के कारन क्या क्या हो सकते हे, जिसे उसे ठीक करने का सही तरीका हमें मालूम पड़े। 
 

मुँह के छाले के प्रकार

हमें सब मुँह के छाले एक जैसे लगते हे मगर दोस्तों मुँह के छाले कई प्रकार के होते हे। और उसका होने का कारन भी अलग अलग रूप से होता हे। और सब छाले अलग अलग रंग दिख सकते हे। तो आये देखते हे छाले के प्रकार क्या क्या होते हे। 
 

सदा छाले

सादे छाले मुख्य रूप से सफ़ेद या पिले रंग के दीखते हे। और यह आपको खाने में परेसान करने के साथ साथ आपको दर्द और जलन की समस्या कर सकते हे। उसको ठीक होने में आपको एक से तीन दिन का वक्त लग सकता हे। अगर सही इलाज किया जाये तो। 
 

हेर्पेटिक स्टोमेटाइटिस  

हेर्पेटिक स्टोमेटाइटिस मुख्य रूप से ताव या जुखाम की वजसे होने वाला वायरल छाला हे। यह मुख्य रूप से आपको होंठो के ऊपर जीभ के ऊपर और मुँह के अंदर सफ़ेद रंग का छाला होता हे। यह मुख्य रूप से आपको खाने में समस्या करने के साथ साथ दर्द और जलन कर सकता हे। हेर्पेटिक स्टोमेटाइटिस छाले को ठीक होने में मुख्य रूप से दो से तीन दिन का वक्त लग सकता हे।
 

फंगल इन्फेक्शन छाले 

फंगल इन्फेक्शन छाले मुख्य रूप से मुँह की साफ सफाई न रखने की वजसे होता हे। यह मुख्य रूप से मुँह और जीभ में लाल या सफ़ेद रंग का छाला हो सकता हे। यह मुख्य रूप से फंगल इन्फेक्शन होने की वजसे होता हे। 
 

श्वेतशल्कता छाले 

यह छाले होने के लिए मुख्य रूप से श्वसन कोशिका में फेर फार होने के वजसे होता हे। यह दिखने में मुख्य रूप से लाल और सफ़ेद रंग का दिख सकता हे। श्वेतशल्कता छाले में आपको भरी दर्द के साथ साथ सूजन होने की समस्या हो सकती हे। और यह जायदा धूम्रपान करने के वजसे भी हो सकता हे।
 

स्टोमेटिटिस छाले 

स्टोमेटिटिस छाले मुख्य रूप से आपको मुँह के अंदर या तो मुँह के बहार पिले या सफ़ेद रंग के छाले दिख सकते हे। यह होने  का मुख्य कारन वायरल इन्फेक्शन या बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजसे होता हे। और स्टोमेटिटिस छाले  मुख्य रूप से आपको जलन और दर्द कर सकते हे।
 

मुँह का कैंसर  

अगर आपको लंबे समय से मुँह के छाले की समस्या हे तो उसकी वजसे आपको मुँह का कैंसर भी हो सकता हे। उसकी वजसे आपको मुँह में छाले हो रहे हे तो अपने डॉक्टर का संपर्क तुरंत करे। कैंसर के छाले मुख्य रूप से इन्फेक्शन होने की वजसे होते हे। जो दिखने में लाल या पिले रंग के दीखते हे। 
 

मुँह में छाले होने के कारण 

5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें
 
मुँह के छाले होने के लिए मुख्य रूप से कई कारण हो सकते हे जैसे की वायरल इंफेशन जैसे समस्या की वजसे तो आपको सारे कारण विस्तृत में बतया हे जिसे आपको आसानी से पता चले की मुँह में छाले क्यों होते हे। 
 

वायरल इन्फेक्शन

मुँह में छाले होने के लिए वायरल इन्फेक्शन इन्फेशन के कारण हो सकता हे। क्यों की मुँह की अचे से साफ सफाई और देख बाल न करने की वजसे मुँह में वायरल इन्फेक्शन इंफेक्शन होने की वजसे आपको मुँह में छाले होने की समस्या हो सकती हे। 
 

बैक्टीरियल इन्फेशन 

मुँह में छाले होने के लिए बैक्टीरियल इन्फेशन के कारण हो सकता हे। क्यों की बैक्टीरिया कई रूप से हमारे मुँह में जमा हो सकता हे। जैसे की हम बहार का अनपोस्टिक आहार की वजसे  और मुँह की अचे से साफ सफाई और देख बाल न करने की वजसे मुँह में बैक्टेरियल इंफेक्शन होने की वजसे आपको मुँह में छाले होने की समस्याहोने की सम्भावना बढ़ जाती हे।
 

विटामिन की कमी 

मुख्य रूप से मुँह में छाले होने के लिए विटामिन फोलेट की कमी की वजसे जिसे हम फोलिक एसिड के रूप से जानते हे। तो आपको फोलटेट विटामिन की कमी हे तो उसके वजसे भी आपको मुँह में छाले होने की समस्या हो सकती हे। ऐसा होने पे आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर से लेनी चाहिए जिसे आपको और कोई मुँह की समस्या न हो। 
 

जायदा तनाव की वजसे 

कई बार ज्यादा तनाव की वजसे हमारी रोग प्रतिरोधक समता कम होने लगती हे। उसकी वजसे आपको मुँह में बैक्टीरिया होने की संसभवना बढ़ जाती हे जिसके कारण आपको मुँह में छाले हो सकते हे। और ज्यादा तनाव के कारण आपका पाचन तंत्र भी कमजोर हो जाता हे। उसकी वजसे भी आपको मुँह में छाले होने की समस्या हो सकती हे। पढ़े:- मानसिक तनाव को कम करने का उपाय  
 

अनपोस्टिक आहार 

अनपोस्टिक आहार का इस्तेमाल करने से हमें कई तरह के सेहत के नुकनस हो सकते हे। जिनमे से मुख्य एक हे मुँह में छाले होने की समस्या। अनपोस्टिक आहार लेने की वजसे हमारे मुँह में इंफेशन होने के साथ साथ हमारे शरीर में भी इन्फेक्शन होने की समस्या हो सकती हे।   
 

मुँह की सफाई न करना 

अगर रोजाना हम हमारे मुँह की साफ सफाई नहीं रखते हे। तो हमें मुँह के छाले के साथ साथ कई और समस्या का सामना कर ना पड़ सकता हे। क्यों की हमारे पुरे शरीर का स्वास्थ्य हमारे मुँह जे जरिये होता हे। अगर आपका मुँह साफ न हो पायेगा जिसे आपके मुँह में बैक्टीरियल इंफेक्शन होगा और वो मुँह के छाले में परिवर्तन हो सकता हे।
 

कम पानी का इस्तेमाल 

अगर आप रोजना कम से कम 7 से 8 लीटर पानी का इस्तेमाल नहीं करते हे। उसके कारण भी आपको मुँह के छाले होने की समस्या हो सकती हे। क्यों की पानी हमारे मुँह को साफ करने के साथ साथ हमारे पाचन तंत्र को साफ रखने में हमारी मदद करता हे। तो आप कम पानी का इस्तेमाल करते हे तो आपको मुँह में छाले होने की समस्या हो सकती हे।    

मुँह के छालो से क्या समस्या हो सकती हे।  

मुँह के छाले की वजसे आपको कई समस्या से गुजरना पड़ता हे। जैसे की दर्द और सूजन और जलन की समस्या के साथ साथ और भी कई समस्या होने की सम्भवना बढ़ जाती हे। मगर आपको हम विस्तृत में बताने वाले हे की मुँह के छाले की वजसे हमें क्या क्या समस्या हो सकती हे। 
 

दर्द की समस्या 

मुँह में छाले होने की वजसे आपको मुँह में दर्द के साथ जहा पे छाला हुवा हे वहा पर आपको भारी दर्द हो सकता हे। जिसके कारन आप सही से खाना भी नहीं खा सकते हो। 
 

जलन की समस्या 

मुँह में छाले होने की वजसे आपको मुँह में जलन हो सकती हे। और आप तीखा खाना नई खा पाते हो और आप सामान्य तीखा भी नहीं खा सकते हो यह मुख्य समस्या हे मुँह के छाले होने पे। ऐसा होने पे आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर से लीजिये। 
 

खाने में समस्या 

मुँह में छाले होने की वजसे आप सही से खाना नहीं खा पते हो जिसके कारन आपको शरीर में कमजोरी आने की समस्या भी हो सकती हे। क्यों की मुँह में छाले होने की वजसे आप तीखा कुछ भी नहीं खा पाते हो। तो मुँह में छाले होने की वजसे आपको अचे छे खाना न खाने की समस्या हो सकती हे। 
 

सूजन की समस्या  

मुँह की छालो की समस्या की वजसे आपको सूजन की समस्या हो सकती हे। उसके साथ साथ आपको जयादा दर्द होने की समस्या भी बढ़ जाती हे। 
 

मुंह के छाले कैसे ठीक करें

5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें
 
यहाँ पर आपको कुछ टिप्स बताई गई हे जिसे आप मुँह के छालो को ठीक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो। मगर इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर से लीजिये ताकि आपको आसानी हो मुँह के छले को ठीक करने के लिए। 
 

गरम पानी का इस्तेमाल

मुँह के छाले ठीक करने के लिए आप हल्का उबला हुवा पानी का इस्तेमाल कर सकते हो। प्राथमिक सरवर के रूप में, क्यों की गरम पानी का इस्तेमाल करने से मुँह में जमे बैक्टीरिया और फंगल को ख़तम करने में मदद मिलती हे। जिसके कारण मुँह में होने वाले छाले के साथ साथ हम मुँह को स्वस्थ रख सकते हे। 
 
अगर आपको छाले नहीं हे फिर भी आपको गमर पानी का इस्तेमाल अपने मुँह के ओरल हेल्थ को अच्छा रखने में हमें मदद मिलती हे। जिसके कारन हर इंसान को गरम पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। 
 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल

अगर आपको जायदा छाले की समस्या हे तो आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल मुँह को साफ करने के साथ साथ मुँह के छाले को ख़तम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो। मगर हायड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर से लीजिये क्यों की हाइड्रोजन पेरोक्साइड कॉन्सेंट्रेशन जायदा महत्व का कारन हे। ज्यादा कॉन्सेंट्रेशन इतेमाल करने से आपको जलन की समस्या हो सकती हे।
 
मुख्य रूप से मुँह के छलो के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का कॉन्सेंट्रेशन 6 % W/V होता हे। आपको एक ढकन हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक ग्लास पानी में डालना हे उसके बाद उस मिक्सर का इस्तेमाल आप कुल्ले करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हे। जिसके कारण आपके मुँह की स्वस्था बढ़ जाती हे। और मुँह के छाले जैसी समस्या में आपको फायदा मिलता हे।  
 

ग्लिसरीन का इस्तेमाल

ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप ने त्वचा के लिए किया होगा और मुँह के सौन्दर्य को बढ़ने ने के लिए किया होगा।  मगर हम ग्लिसरीन का इस्तेमाल मुँह के छालो को ठीक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हे।क्यों की क्यों की ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से हमारे मुँह में छालों की वजसे जलन होती हे उसको कम करने में ग्लिसरीन हमारी मदद करता हे। 
 
ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप मुँह के छालो को दूर करने के लिए आप को ग्लिसरीन लेना हे थोड़ी मात्रा में उसको मुँह में दाल न हे उसके बाद आपको 5 से 10 मिनट तक उस ग्लिसरीन को अपने मुँह में घूमना हे जिसे ग्लिसरीन पुरे मुँह में फेल जाये। उसके बाद आपको ग्लिसरीन को मुँह से बहार निकल लेना हे और थोड़ी देर के बाद मुँह को साफ पानी से कुल्ले कर लेना हे    
 

दिन में दो बार ब्रश करे

कई बार मुँह में छाले होने का मुख्य कारन बसतरिअल और फंगल इन्फेक्शन की वजसे होता हे। और इस दोनों का होने का मुख्य कारण होता हे हमारे मुँह की सफाई न रख पाना। तो आपको मुँह के छाले की समस्या न हो उसके लिए आपको मुँह को साफ रखना हे। मुँह को साफ रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश का इस्तेमाल करे जिसे आपको मुँह के छाले जैसी समस्या न हो। पढ़े:- Oral Hygiene Meaning in Hindi
 

मुलायम ब्रूस का इस्तेमाल करे 

और आपको ध्यान देने वाली बात हे की अगर आपको मुँह में छाले हुवे हे तो आपको मुलायम ब्रूस का इस्तेमाल करना हे। जिसे आपको छाले में और कोई समस्या न हो। कई लोह मुँह में छाले होने के बाद सख्त ब्रश का इस्तेमाल करते हे जिसके कारण उनको मुँह में खून निकलने की सम्भावना बढ़ सकती हे। उसकी वजसे आपको मुँह में  छाले होने की वजसे मुलायम ब्रूस का इस्तेमाल करना हे। 
 

ज्यादा पानी का सेवन करे

मुँह में छाले होने का कारण कम पानी का इस्तेमाल करना भी हो सकता हे। तो आपको मुँह के छालो की समस्या हर बार रहती हे तो आपको कम से कम दिन में 7 से 8 लीटर पानी का इस्तेमाल करना चाहिए जिसे आपको मुँह के छाले ठीक करने में मदद मिल ती हे। 
 

बहार का अनपोस्टिक आहार का सेवन न करे 

अगर आप रोजाना बहार का खाना खाते हो तो आपको पेट की बीमारी के साथ साथ मुँह के छाले और अन्य सेहत को ख़राब करने की समस्या हो सकती हे। तो आपको हमेंशा ध्यान रखना हे की बहार के खाने का इस्तेमाल न करे। जिसे आपको मुँह में छाले जैसी समस्या न हो।  
 

मुंह के छाले कैसे ठीक करें घरेलू उपाय  

यहाँ पर आपको आयुर्वेदिक उपचार बतया गया हे मुँह के छालो को ठीक करने के लिए। इसका इस्तेमाल आप आसानी से घर में कर सकते हो। और आपको मुँह के छालो की समस्या में आराम मिल सकता हे। तो आये देखते हे मुँह के छाले ठीक करने के घरेलू उपाय। 
 

नारियल का तेल

5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें
 
नारियल के तेल में एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी होती हे। जिसके कारन हम नारियल का तेल का इस्तेमाल मुँह के छाले को ठीक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हे। उसके साथ साथ नारियल में बहुत सारा विटामिन के साथ साथ  एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हे। उसी वजसे नारियल का तेल का इस्तेमाल हम मुँह के छाले को ठीक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हे।
 
नारियल के तेल का इस्तेमाल मुँह के छाले के लिए करने के लिए आपको शुद्ध नारियल का तेल लेना हे थोड़ा सा वो अपने मुँह के अंदर रखना ने थोड़ी देर के लिए, फिर उसके बाद आपको तेल को मुँह से बहार निकल देना हे। फिर थोड़ी देर के बाद आपको साफ पानी से मुँह को साफ कर देना हे। ऐसा आपको दिन में दो से तीन बार करना हे।  
 

एलोवेरा

5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें
 
आपको पता होगा की एलोवेरा का इस्तेमाल हम हर सेहत की समस्या में कर सकते हे क्यों की एलोवेरा के अंदर पाए जाने वाले औषधीय गुण के कारन। एलोवेरा में मुख्य रूप से एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल के साथ साथ एंटी इन्फ्लैमटॉरी प्रॉपर्टी होती हे उसकी वजसे मुँह में होने वाले छाले को ठीक करने के लिए हम एलोवेरा जूस का इस्तेमाल कर सकते हे। 
 

संतरा का इस्तेमाल

5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें
 
संतरा जितना खाने में खट्टा मीठा और स्वादिस्ट हे उतना ही उनका लाभ हे हमारी सेहत के लिए क्यों की संतरे के रस में एंटी माइक्रोबियल एक्टिविटी के साथ साथ भारी मात्रा में फायबर पाया जाता हे जिसके कारन अगर आपको पेट साफ न होने की वजसे मुँह में छाले हुवे हे तो वो भी ठीक हो सकते हे। उसके साथ साथ बैक्टीरिया के कारण मुँह में छाले हे तो वो भी ठीक हो सकते हे। 
 
मुँह के छाले ठीक करने के लिए आप संतरे का रस का इस्तेमाल कर सकते हे। इस्तेमाल करने के लिए आपको दो संतरे का रस निकल न हे उसे हर दिन आपको सुबह में पीना हे। जिसे आपको मुँह के छाले ठीक करने के साथ साथ आपकी रोग प्रतिरोधक समता बढ़ने
 

दही

5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें
 
दही का इस्तेमाल हम रोजाना खाने में करते हे। मगर आपको मुँह में छाले की समस्या हे तो आपके लिए दही बहुत फायदेमंद हो सकता हे। क्यों की दही में लैक्टिक एसिड बेसिलस बटेरिया पाया जाता हे। उसकी वजसे मुँह में छाले के साथ साथ पेट के छाले में भी आपको सहायता मिल सकती हे। उसके साथ साथ बसेटेरिया से होने वाले छालो में भी आपको फायदा मिल सकता हे। 
 
दही का इस्तेमाल आप मुँह के छाले को कम करने के लिए कई रूप से दही का इस्तेमाल कर सकते हो। आप दही की लशी का इस्तेमाल कर सकते हो उसके साथ साथ आप दही को अपने खाने में भी शामिल कर सकते हो उसके साथ साथ आप दही का अन्य व्यंजनों को बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हो। 
तुलसी के पत्ते 
 

नमक से कुल्ले

5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें
 
नमक के कुल्ले का इस्तेमाल करके भी आप मुँह के छाले को ठीक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो क्यों की नमक में एंटी माइक्रोबियल एक्टिविटी होती हे उसी वजसे बैक्टीरिया से होने वाले छाले के लिए हम नमक का इस्तेमाल कर सकते हे। मगर ध्यान देने वाली बात हे की नमक का इस्तेमाल करने से आपको मुँह में जलन होने की समस्या हो सकती हे।
 
मुँह के छाले ठीक करने के लिए आप नमक का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले थोड़ा सा नमक लेना हे। उसे एक ग्लास पानी में घोल लेना हे उसके बाद उस नमक वाले पानी से आपको कुल्ले करने हे। ऐसा आप दिन में एक से दो बार कर सकते हो। जिसे आपको मुँह के छालों की समस्या आसानी से ख़तम हो सकती हे।  
लॉन्ग के तेल का इस्तेमाल करे 

सेहद का इस्तेमाल

5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें
 
सेहद का इस्तेमाल करने से आपको छाले सही होने के साथ साथ आप छालो से होने वाले जलन को कम करने में आप इस्तेमाल कर सकते हो। सेहद का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक चमच सेहद लेना हे। उसको आपको मुँह में रखना हे थोड़ी देर के लिए उसके बाद आप सेहद को निकल सकते हो। या तो उसे पेट के अंदर जाने दे सकते हो।
 

लौंग के तेल का इस्तेमाल

5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें
 
लौंग तेल का इस्तेमाल आप मुँह के छाले को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो क्यों की लॉन्ग के तेल में एंटी इन्फ्लैमटॉरी के साथ साथ एंटी माइक्रोबियल एक्टिविटी होती हे। उस  के छाले को मिटने के लिए लोग तेल का इस्तेमाल कर सकते हे। 
 
लॉन्ग तेल का इस्तेमाल आप मुँह के छाले को कम करने के लिए आपको लॉन्ग तेल को आपको मुँह में 5 से 10 मिनट रखना हे। उसके बाद आपको लॉन्ग तेल को मुँह से निकल देना हे ऐसा करने से आपको मुँह में होने वाले छलो से छुटकारा मिल सकता हे। 
 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करते हे आपको हमारी पोस्ट 5 मिनट में मुंह के छाले कैसे ठीक करें माध्यम से मुँह के छाले ठीक करने का तरीका समज में आया होगा। इस पोस्ट में आपको हमने छाले के प्रकार, छाले होने के कारन और मुँह में छाले होने से होने वाली समस्या के साथ साथ मुँह में होने वाले छाले को कम करने के लिए उपाय बतया हे।
 
पोस्ट में बातये हुवे उपचार को करने से पहले आपमें डॉक्टर की सलाह जरूर से ले। और इस पोस्ट में माहिती आपको हेल्थ एक्सपर्ट के आधारित और कुछ अभ्यास के आधारित दी गई हे। अगर आपको पोस्ट अछि लगी हो तो अपने दोस्तों को शेयर जरूर से कीजिए।

और भी पढ़े 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.