मोरिंगा कितने रोगों का इलाज कर सकता है? जानकर चौक जा ओगे।

Rx.Daksha
0

मोरिंगा कितने रोगों का इलाज कर सकता है? जानकर चौक जा ओगे।

मोरिंगा कितने रोगों का इलाज कर सकता है?
 
मोरिंगा कितने रोगों का इलाज कर सकता है? तो मोरिंगा मुख्य रूप से कई स्वास्थ्य समस्या के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता हे। जैसे की उच्च रक्तपात, थायराइड, लिवर, किडनी, मानसिक स्वास्थ्य के साथ साथ ब्लड शुगर जैसी कई स्वास्थ्य समस्या का इलाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हे। 
 
इस पोस्ट में हम आपको मोरिंगा का इस्तेमाल से कोन से रोगो का इलाज किया जा सकता हे उसके बारे में आपको विस्तृत में बताने वाले हे उसके साथ साथ आपको मोरिंगा का इस्तेमाल कैसे करना हे, हमारी सेहत को अच्छा बना ने के लिए वो सब कुछ आपको इस पोस्ट में विस्तृत में बताने वाले हे।
 
मोरिंगा एक पौधा हे आपको फोटो में दिखाया गया हे उस प्रकार का। भारत में मुख्य रूप से हर जगह पाया जाता हे। मुख्य रूप से मोरिंगा का इस्तेमाल हम मोरिंगा के पत्ते का इस्तेमाल से लेकर मोरिंगा तेल और मोरिंगा पौध का इस्तेमाल हम कई रोगो के इलाज के साथ साथ हमारी सेहत को अच्छा बनाने के लिए इस्तेमाल करते हे।
 
(toc) Table of Content
 

मोरिंगा कितने रोगों का इलाज कर सकता है?

मोरिंगा का इस्तेमाल से हमें कई रूप से फायदा मिल सकता हे। लकिन हम आपको सबसे पहले मोरिंगा का कोन से भाग का इस्तेमाल करना चाहिए और उसमे क्या क्या पोषक तत्व हमें मिलते हे वो सबसे पहले जानना हमारे लिए बेहद जरुरी हे। 
 

मोरिंगा पौध 

मोरिंगा कितने रोगों का इलाज कर सकता है?
 
मोरिंगा पौध का इस्तेमाल उसमे पाए जाने वाले पोषक तत्व की वजसे किया जाता हे। क्यों की मोरिंगा के पौध में विटामिन एंटीओक्सिडेंट और फायबर फाय जाता हे। जिसके वजसे मोरिंगा पौध का इस्तेमाल अलग अलग वैजनाओ जैसे सब्जियां के साथ दाल के साथ और संभार में इस्तेमाल किया जाता हे। 
 

मोरिंगा के पत्ते 

मोरिंगा कितने रोगों का इलाज कर सकता है?
 
मोरिंगा के पत्ते का इस्तेमाल उसमे पाए जाने वाले पोषक तत्त्व जैसे की विटामिन A,विटामिन C, विटामिन E और बहुत सारा फाइबर, पोटासियम और सोडियम के साथ साथ आयरन पाया जाता हे। जिसकी वजसे हम मोरिंगा के पत्ते का इस्तेमाल करते हे। मोरिंगा के पत्ते का इस्तेमाल पाउडर के रूप में या तो आयुर्वेदिक दवाया को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हे।
 

मोरिंगा तेल 

मोरिंगा कितने रोगों का इलाज कर सकता है?
 
मोरिंगा तेल का इस्तेमाल विभिन रोग के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता हे। जैसे की बालो के स्वास्थ्य के लिए उसके साथ साथ मोरिंगा के तेल में भारी मात्रा में एंटी ऑक्सडेंट के साथ साथ एंटी इन्फ्लमेट्री प्रॉपर्टी होती हे जिसे घुटनो के दर्द को ठीक करने में हमें मदद मिलती हे।  
 

मोरिंगा का इस्तेमाल रोगो के इलाज के लिए

मोरिंगा कितने रोगों का इलाज कर सकता है?
 
मोरिंगा का इस्तेमाल हमारे सेहत को अच्छा बनाने के साथ साथ हमें कई रोगो के इलाज ने फायदा मिलता हे। क्यों की मोरिंगा में भारी मात्रा में विटामिन और प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हे। जिसकी वजसे मोरिंगा का इस्तेमाल किया जाता हे विभिन रोगो के इलाज के लिए। 
 

थायरॉयड का नियंत्रण 

मोरिंगा का इस्तेमाल हम थयरॉइड के इलाज में कर सकते हे क्यों की मोरिंगा में मुख्य रूप से थायराइड को कंट्रोल में करने का तत्व होता हे। जिसकी वजसे मोरिंगा का इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेदा में किया जाता हे। उसके साथ साथ पाउडर के रूप में या तो सब्जियां के साथ साथ अलग अलग व्यंजनों को बना के थायराइड जैसे समस्या में मोरिंगा का इस्तेमाल किया जा सकता हे। 
 

वजन का नियंत्रण 

मोरिंगा में मुख्य रूप से गुड कोलेस्ट्रॉल पाया जाता हे जिसकी वजसे मोरिंगा का इस्तेमाल हम पेट की चर्बी को कम करने के साथ साथ आपको वजन का नियंत्रण करने में मदद रूप होता हे मोरिंगा का इस्तामल। मोरिंगा का इस्तेमाल आप वजन का नियंत्रण करने के लिए खाना खाने के बाद सुप के रूप में इस्तामल कर सकते हो। 
 

ब्लड को शुद्ध करने में मदद 

एक्सपर्ट के मुताबिक मोरिंगा का इस्तेमाल करने से आपको ब्लड शुद्ध करने में मदद रूप हो सकता हे। क्यों की ब्लड शुद्ध न होने की वजसे हमें कई वार त्वचा में खुजली त्वचा में छोटे छोटे दाने होने के साथ साथ काले ढाबे होने की समस्या हो जाती हे। मगर आप मोरिंगा का इस्तेमाल करते हे तो आपको त्वचा में होने वाली समस्या और ब्लड को साफ करने के लिए मदद मिल सकती हे। 
 

लिवर और किडनी की सेहत के लिए 

मोरिंगा का इस्तेमाल से आप किडनी और लिवर को साफ करने में मदद मिल सकती हे। क्यों की मोरिंगा का इस्तेमाल करने से हमारे लिवर और किडनी में पाए जाने वाले ख़राब तत्व जो हमारे शरीर को नुकसान पुह्चते हे उसको बहार निकलने में हमें मदद करता हे मोरिंगा का इस्तेमाल।  
 

पाचन तंत्र को अच्छा बनाने में

मोरिंगा में भारी मात्रा में फायबर पाया जाता हे। जिसके कारन पेट में होने वाली समस्या में हमें फायदा मिलता हे। उसके साथ साथ मोरिंगा का इस्तेमाल हमारे पाचन को मजबूत बनाने में हमें मदद करता हे। जिसके कारण पेट साफ न होने जैसी समस्या में हमें फायदा मिलता हे उसके साथ साथ पेट में होने वाले गैस और एसिडिटी में हमें फायदा मिलता हे। 
 

उच्च रक्त पात्त का नियंत्रण 

मोरिंगा में मुख्य रूप से सोडियम के साथ साथ पोटासियम भी पाया जाता हे। जिसके कारन अगर आप रोजाना मोरिंगा का इस्तेमाल अलग अलग व्यंजन जैसे की दाल के साथ सांभर के साथ तो आपको उच्च रक्त पात की समस्या में फायदा मिल सकता हे। क्यों की मोरिंगा हमारे खून में सोडियम और पोटासियम के स्तर को बनाय रखने में हमें मदद करता हे। 
 

शुगर लेवल का कंट्रोल 

अगर आपको शुगर की समस्या हे तो आपको मोरिंगा का इस्तेमाल अलग अलग रूप में और अलग अलग व्यंजनो में इस्तेमाल करना चाहिए। क्यों की मोरिंगा हमारे शरीर में इन्सुलिन का स्त्राव को नियंत्रित करता हे। जिसके कारण हमें शुगर में होने वाली समस्या में हमें फायदा देता हे। 
 

मानसिक सस्वास्थ्य में 

मोरिंगा में विटामिन बी के साथ साथ विटामिन बी काम्प्लेक्स पाया जाता हे। जिसकी वजसे हमारे दिमाग के न्यूरॉन की सेहत अछि रहती हे। जिसके कारन आपको मानसिक तनाव कम करने में मदद रूप हो सकता हे। मोरिंगा का इस्तेमाल आप अलग अलग रूप में अपने आहर में शामिल कर सकते हो अपने मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा बनाने के लिए। पढ़े- मानसिक स्वास्थ्य के लिए टिप्स 
 
 

बालो की सेहत के लिए 

मोरिंगा में एंटीओक्सिडेंट के साथ साथ विटामिन इ पाया जाता हे। जिसके कारण मोरिंगा का इस्तेमाल करने से आपको बालो में होने वाली समस्या जैसे की बालो का जड़ना, बालो में कमी हो जाना हर समस्या का समाधान हे मोरिंगा का इस्तेमाल। 
 

दिल के सेहत के लिए

मोरिंगा में पाए जाने वाले पोषक तत्व में मुख्य रूप से एंटीओक्सिडेंट मोरिंगा के पौध के साथ साथ मोरिंगा के पत्तो में भी पाया जाता हे। जिसे हमारा दिल अच्छा रहता हे। अगर हम रोजाना मोरिंगा का इस्तेमाल करते हे अलग अलग व्यंजन के रूप में तो हमारे दिल को होने वाले रोगो को हम मिटा सकते हे। जिसकी वजसे एक्सपर्ट मानते हे की मोरिंगा का इस्तेमाल दिल के स्वावथ्य के लिए फायदे मंद हो सकता हे। 
 

शरीर का तापमान का नियंत्रण 

रिसर्च में पाया गया हे की मोरिंगा का इस्तेमाल करने से हमारा शरीर के तापमान का नियंत्रण बना रहता हे। और बुखार जैसी समस्या में मोरिंगा हमें बुखार और बदन दर्द कम करने में बहुत मदद रूप होता हे। जिसके कारण हमें मोरिंगा का इस्तेमाल करना चाहिए। जिसे हम हमारी सेहत को अच्छा बना सके। 
 

एनेमिया के स्थिति में सुधार 

मोरिंगा में पोषक तत्व के साथ साथ लोहा जिसे हम आयरन तत्व बोलते हे। मोरिंगा में आयरन जयादा मात्रा में पाया जाता हे जिसकी वजसे अनेमिया जैसी स्तिति में अगर हम रोजाना मोरिंगा का इस्तेमाल करते हे तो हमें अनेमिया जैसी गंभीर बीमारी में राहत मिल सकती हे। पढ़े- अनेमिया से बचने के घरेलु उपचार  
 

मुँह में होने वाले छाले के लिए

मोरिंगा में विटामिन के साथ साथ फोलेट पाया जाता हे। और बहुत सारा फायबर पाया जाता हे जिसकी वजसे मुँह में होने वाले छालो को ठीक करने के लिए हम मोरिंगा का इस्तेमाल कर सकते हे। अगर आपको पेट साफ न होने की वजसे मुँह में छाले होने की समस्या हे तो मोरिंगा में पाए जाने वाले फायबर की वजसे आपका पेट साफ हो जायेगा जिसे मुँह में होने वाले छाले ठीक हो सकते हे। पढ़े- 5 मिनट में मुँह के छाले कैसे ठीक करे  
 

घुटनो के दर्द में फायदा

मोरिंगा का इस्तेमाल से हमें घुटनो के दर्द में फायदा मिल सकता हे। क्यों की मोरिंगा में एंटीओक्सिडेंट के साथ साथ एंटी इन्फ्लैमटॉरी प्रॉपर्टी होती हे। उसके वजसे आपको घुटनो के दर्द के साथ साथ शरीर के दर्द में भी फायदा मिल सकता हे।  अगर आप मोरिंगा का इस्तेमाल अलग अलग व्यंजनों के साथ करते हो तो।  
 

मोरिंगा का इस्तेमाल कैसे करे। 

मोरिंगा का इस्तेमाल मुख्य रूप से हम कई तरह से कर सकते हे। जैसे की अलग अलग व्यंजन नो के साथ और मोरिंगा पत्ते का इस्तेमाल और मोरिंगा तेल का इस्तेमाल हम कर सकते हे। इस पोस्ट में हम आपको बतायेगे की आप मोरिंगा का इस्तेमाल अलग अलग रूप में कैसे कर सकते हो। 
 

मोरिंगा पौध का इस्तेमाल

मोरिंगा पौध का इस्तेमाल आप सब्जी बनाने में इस्तेमाल कर सकते हो। उसके साथ साथ आप मोरिंगा पौध का इस्तेमाल सांभर और दाल के साथ। मोरिंगा का इस्तेमाल आप सुप बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हो। और आप मोरिंगा पौध का पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हो।
 

मोरिंगा पत्ते का इस्तेमाल

मोरिंगा पत्ते का इस्तेमाल आप आयुर्वेदिक औषधि के लिए इस्तेमाल होने वाले पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो। अगल अलग रोगो के इलाज के लिए, उसके आलावा आप मोरिंगा के पत्ते का इस्तेमाल रस बाबाने ने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो।
 

मोरिंगा तेल का इस्तेमाल

मोरिंगा में पाए जाने वाले बीज का इस्तेमाल तेल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हे। मोरिंगा तेल का इस्तेमाल मुख्य रूप से शरीर के दर को कम करने से साथ साथ मोरिंगा तेल का इस्तेमाल बालो के लिए किया जाता हे। क्यों की मोरिंगा तेल में एंटी इन्फ्लैमटॉरी प्रॉपर्टी के साथ साथ विटामिन इ और एंटीओक्सिडेंट पाया जाता हे।
 

अंतिम शब्द

उम्मीद करते हे आपको हमारी पोस्ट मोरिंगा कितने रोगों का इलाज कर सकता है? में कुछ अछि स्वास्थ्य टिप्स मिली होगी। इस पोस्ट में हहमने आपको मोरिंगा के बारे में विस्तृत में बतया हे। उसके साथ साथ मोरिंगा का इस्तेमाल हम कोण से रोगो के इलाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हे। उसके साथ साथ आपको मोरिंगा का इतेमाल कोन से रूप में कर सकते हे, वो सबकुछ आपको विस्तृत में बताया हे। 
 
नॉट : इस पोस्ट में जानकारी आयुर्वेदा और एक्सपर्ट के रिपोर्ट के आधारित दी गई हे। कृपया इस का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर से लीजिये। 
 

और भी पढ़े

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!