Intermittent Fasting Heart Disease क्या हे पूरी जानकारी हिंदी में

Rx.Daksha
0

Intermittent Fasting Heart Disease

Intermittent Fasting Heart Disease
 
अमेरिका के हार्ट रिसर्च में पाया गया हे की जो लोग ज्यादा वक्त तक उपवास रखते हे उनमे हार्ट की बीमारिया होने की समस्या कम होती हे। मगर जो लोग 6 से लेकर 8 घंटे का समय रखते हे खाने में उन लोगो में हार्ट की समस्या हो सकती हे। 

रेसरीर के मुताबिक हर इंसान को ऐसी समस्या से बचने के लिए अपनी आहार प्रणाली और उपवाच रखने के तरीको को बदल ना होगा अपनी चिकितच्क की सहायता की मदद से। और इस के बारे में आगे भी बहुत रिसर्च होता रहेगा  और इस पोस्ट में हम आपको Intermittent Fasting Heart Disease के बारे में विस्तृत से देखने वाले हे।
 
(toc) Table of Content 

Intermittent Fasting क्या हे। 

Intermittent Fasting Heart Disease
 
Intermittent Fasting का इस्तामल हमारे वेदो में सदियों से बतया गया हे। Intermittent Fasting का मतलब होता हे उपवास मतब की हमारे खाने के बिच का अंतर हम कितना रखते हे। जैसे की हमने सुबह खाना खाया उसके बाद हम कब खाना खाते हे उसे हम उपवास बोलते हे। और Intermittent Fasting बोला जाता हे।
 
उपवास करने से आपके दिल के लिए बहुत सारे फायदे हे जैसे की दिल की बीमारिया हार्ट अटैक, उच्च रक्त पात्त, कोलेस्ट्रॉल की समस्या और डयबिटिस जैसी समस्या में आपको फायदा मिलता हे। उसके साथ साथ आपका पाचन तंत्र भी अच्छा होने लगता हे अगर रुक रुक के उपवास किया जाये सही समय का अंतर रख के। 

Intermittent Fasting Heart Disease क्या हे। 

दोस्तों Intermittent Fasting Heart Disease मुख्य रूप से हमारे खाने के वक्त के बिच हम कितनी दुरी रखते हे जिसके कारन हमें हार्ट अटैक की समस्या का सामना करना पड़ सकता हे। और हम कितना वक्त उपवास रखे जिसे हमें हार्ड की बीमारिया से दूर रह सकते हे उसे उपवाच के विच खाने की दुरी कहा जाता हे।

Intermittent Fasting Heart Disease

अगर आपको अपने  हदय के स्वास्थ्य को अच्छा बनाना हे रुक रुक के उपवास करके तो आपके लिए कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य टिप्स और रुक रुक के उपवास करने के लिए टिप्स और उकितया हमने निचे बताई हे।
 

अपने चिकितच्क की सलाह ले 

आपको उपवास को चालू करने ने पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरुरी हे और अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या हे तो सबसे पहले आपके चिकितच्क से बात करे उसे पहले आपको रुक रुक के उपवास को नहीं करना हे। जिसका आपको बेहद ध्यान रखना हे। 
 

उपवास के लिए एक समय रखे 

रुक रुक के उपवास करने के लिए कई तह के तरीके हे।  मगर अमेरिका के हार्ट रिसर्च के मुताबिक 16/8  के रैको को अपनाते हे उन लोगो में हार्ट की समस्या का कम खतरा दिखा गया हे। और जो लोग 5 से 8 घंटे की दुरी रकते हे उनमे दिल की समस्या होने का खतरा जायदा दिखने को मिलता।  
 

पोषक तत्वों वाला आहार चुने 

अगर आपको रुक रुक के उपवास करना हे तो आपको सबसे जयादा ध्यान देनी वाली बात हे की आप जब उपवास के बाद खाना कहते हो उनमे अचे आहार को  शामिल करे जिसे आपको आवश्यक पोषक तत्व मिलते रहे और जिसे आपको स्वास्थ्य समस्या होना का खतरा कम हो जाये।
 
आपको उपवास के बाद घर बनाये हुवे पोस्टिक आहार को शामिल करना चाहिए। जिसे आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहे और आप और भी तन्दुरात होने लगो। पढ़े : दिल के लिए सबसे बढ़िया आहार  
 

पानी का सही इस्तामल करे 

आपको रुक रुक के उपवास करने के दौरान अपने शरीर को आवश्यक पानी की कमी को पूरा करना होता हे। मगर कई लोग पानी का इस्तामल नहीं करते हे उसकी वजसे उनको और समस्या हो जाती हे। मगर आपको उपवास के दौरान जयादा पानी का इस्तामल करना चाहिए जिसे आपके शरीर को आवश्यक पानी मिल सके जिसे आपका शरीर को हयड्रेट रखने में मदद मिल सके। 
 

अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे

अगर आपको कुछ सव्स्थ्य सबनधी समस्या हे तो उपवास करने से पहले अपने चिकितच्क की सलाह जरूर से लिए। क्यों की हमारा स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी हे। और अपने स्वास्थ्य को सही रखने के लिए सही नियमो को पालन करे। 
 

और शारीरिक गतिविधया

उपवास करने के दौरान आपको शारीरिक गतिविधयों में भी धयान देना हे। जैसे की योग, ध्यान और व्यायम जैसे शारीरिक गतिविधयों पे आपको ध्यान देना चाहिए जिसे आपका शरीर तन्दुरात और सवस्थ रहे। जिनका आपको ध्यान रखना बेहद जरुरी हे। पढ़े : सबसे अच्छा 15 मिनट का व्यायाम

अंतिम शब्द 

उम्मीद करते हे आपको हमारी पोस्ट Intermittent Fasting Heart Disease से संसज में आ गया होगा की Intermittent Fasting  क्या हे और उसका हमारे दिल के सव्स्थ्य के लिए क्या लाभ होते हे। उसके साथ साथ आपको इस पोस्ट में हमने रुक रुक के उपवास के लिए कुछ स्वास्थ्य लाभ के बारे में टिप्स बताई हे।
 
नॉट: इस पोस्ट में माहिती रिसर्च और चिकितच्क के आधार से दी गई हे। इसका इस्तामल करने से पहले अपने चिकितच्क की सलाह जरूर से लिए। और हमारी इस पोस्ट केवल अभयास के लिए दी गई हे।  
 

और भी पढ़े

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!