How To Lose Lower Belly Fat Within 1 Week

Rx.Daksha
0

How To Lose Lower Belly Fat Within 1 Week

 
अभी के वक्त में कई लोगो की समस्या होती हे की How To Lose Lower Belly Fat क्यों की निचले हीचे की पेट की चर्बी की वजसे हमें कई स्वास्थ्य समस्या होने के साथ साथ हमारा पेट मोटा दिखने लगता हे। जिस वजसे हमें और भी कई अन्य समस्या का सामना करना पड़ता हे
 
और पेट के निचले हीचे में चर्बी होने के लिए मुख्य रूप से कई कारण होते हे जैसे की सही आहार को शामिल न करना रोजाना दिन चरिया में व्यायाम को शामिल न करना खाने का सही वक्त नहीं रखना ऐसे कई कारण हो सकते हे पेट के निचले हीचे में चर्बी जमा होने के लिए। 
 
मगर आज की पोस्ट में हम आपको पेट के निचले हीचे की चर्बी को दूर करने के लिए कुछ बेहतरीन व्यायाम और उसके साथ साथ सही आहार पेट के निचले हीचे में जमी चर्बी को कम करने के लिए। और कुछ और भी सुझाव आपको देने वाले हे जिसे आपको पेट के निचले हीचे में जमी चर्बी को कम करने में आपको मदद मिल सकती हे।
 
(toc) Table of Content 
 

How To Lose Lower Belly Fat

भीतर पेट के निचले हीचे में जमी चर्बी को कम करने के लिए आपको हम कुछ बेहतरीन सुझाव जो स्वाथ्य एक्सपर्ट और डॉक्टर के मुताबिक बताये हुवे टिप्स और सुझाव आपको हम निचे दिखने वाले हे। जिसे आपको एक सही ज्ञान मिल सके। तो चलो देखते हे How To Lose Lower Belly Fat हिंदी में।  
 

व्यायाम और आसान पेट के निचले हीचे की चर्बी के लिए  

यहाँ पर आपको कुछ सबसे बढ़िया व्यायम को दिखाया हे जिसका इस्तमाल करने से आपको काफी फायदा हो सकता हे। भीतर पेट की चर्बी को कम करने के लिए। मगर आपको इसका इस्तमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य एक्सपर्ट की सलाह जरूर से लीजिये। 
 

पादोत्तानासन  

पादोत्तानासन में से बहुत फायदा मिलता हे भीतर पेट की चर्बी को कम करने के लिए,क्यों की पादोत्तानासन करने से आपके पेट की चर्बी कुछ ही दिनों में कम होने लगती हे क्यों की यह व्यायाम चर्बी को कम करने में मदद करता हे। 
 
पादोत्तानासन करने के लिए आपको योगा मेट को लेना हे उसको जमीं में बिछा लेना हे।, उसके बाद आपको पीठ के बल सो जाना हे योग मेट के ऊपर। इतना होने के बाद आपको दोनों हाथो को सीधा रखना हे। और दोनों पेरो को नब्बे अंश तक ऊपर करना हे और 10 सेकंड तक ऊपर ही रखना हे। 
 
उसके बाद आपको दोनों पेरो को साथ में 60 अंश तक निचे लाना हे थोड़ी देर तक वही पे रखना हे। उसके बाद 30 अंश तक उसके बाद वापस पहली वाली स्थिति में आ जाना हे। और वापस आपको वो ही 8 से दस बार दोहराना हे। आपकी समस्ता के मुताबिक 
 

पाद संचालनासन 

 
पाद संचालनासन करने के लिए आपको योगा मेट या व्यायाम मेट की मदद से पीठ के बल सो जाना हे। उसके बाद आपको दोनों पेरो को घुटनो से मोड़ कर अपने हिप तक लाना हे। इतना करने के बाद आपको साइकिल सालने की तरह दोनों पेर्रो को घूमना हे ऐसा आपको 10 बार करना हे। इतना ख़तम होते ही आपको दोबारा उलटी दिशा में ऐसा करना हे। 
 

नौका  संचालनासन 

 
नौका  संचालनासन का मतलब होता हे नाविका को चलना, इस आसान को करने के लिए आपको सीधी अवस्था में बेथ जाना हे जिसे डंडा आसान भी कहा जाता हे। उसके बाद आपको दोनों पेरो को सीधा रखना है और दोनों हाथो की मदद से नाविक की तरह नाव को चलना हे। ऐसा आपको 10 बार करना हे। और इतना ख़तम  होने के बाद दोबारा आपको उलटी दिशा में 10 बार करना हे। 
 

आसान को करने से पहले कुछ सावधानियाँ   

ऊपर दिए हुवे आसान को करने से पहले आपको ध्यान देना हे की अगर आपको कुछ स्वास्थ्य समस्या हे। या कोई ओप्रशन किया हुवा हे या दर्द हे ऐसी समस्या में आप इसे न करे और अपने चिकितच्क की सलाह जरूर से लीजिये। यह सावधानियाँ बरतना बेहद जरुरी हे। 
 

कार्डिओ व्यायाम पेट के निचले हीचे की चर्बी के लिए 

कार्डिओ व्यायाम मुख्य रूप से दिल के स्वास्थ्य के लिए और पेट की चर्बी को कम करने में बहुत  ही फायदे मंद होती  हे हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक। कार्डिओ व्यायाम में मुख्य रूप से आपको निचे बातये हुवे कुछ बेहतरीन कार्डिओ व्यायाम हे जिसकी मदद से आपको पेट के निचे हीचे में जमी चर्बी को कम करने में आपको मदद मिल सकती हे। पढ़े: सबसे अच्छा 15 मिनट का व्यायाम
 

साइकिल चलाना 

 
साईकिल आप सुबह के वक्त करो तो आपके लये बेहद फायदेमंद हे पेट के निचले भाग की चर्बी को काम करने के लिए काम से काम आपको रोजाना 10 से 15 मिनट या तो एकाद किलोमीटर तक साइकल चलना चाहिए जिसे कुछ ही हप्तो में आपको फायदा नजर आ सकता हे। 
 

रोजाना सुबह दौड़ना 

 
अगर आप रोजाना सुबह दौड़ना चालू करो गे धीरे धीरे आपकी समता के मुताबिक धयान दीजिये आपको ज्यादा नहीं  दौड़ना हे पहले दिन थोड़ा थोड़ा करके रोजाना बढ़ा ते रहे जिसे आपको कुछ ही हप्तो में पेट के निचले हीचे की चर्बी कम होती हुवी दिख सकती हे। और यह हमारे स्वास्थ्य के  बेहद फायदेमंद हे क्यों की साइकिल चलने से हमारे पुरे शरीर का व्यायाम हो जाता हे। 
 

पानी में तैरना 

 
अगर आपको पानी में तैरना आता हे तो आपके लिए बहुत ही आसानी हो सकती हे पेट की चर्बी को काम करने के लिए। मगर आपको तैरना नहीं आता हे तो आप स्विमिंग कोच की मदद से आप सिख सकते हे। उसके पहले आप पानी में तेर ने की कोशिस न करे। और पानी में तेर ने से आपको सारे जग के चर्बी की समस्या में आपको लाभ मिल सकता हे उसको कम करने के लिए।
 

सही आहार को शामिल करे 

 
पेट के निचले भाग में चर्बी की समस्या में आपको घर के खाना को शामिल करना चाहिए और जग फ़ूड से दूर रहना चाहिए। उसके आलावा आपको सही मात्रा में आहार को शामिल करना चाहिए। सही आहार के लिए आप सलाद का इस्तमाल कर सकते हो उसके आलावा हरी सब्जियां फल और अनाज को शामिल कर सकते हो जिसे सही मात्रा में फायबर हो और कम मात्रा में फैट हो ऐसे आहार को आप शामिल कर सकते हो। 
 

हरी चाय 

हरी चाय में बहुत जयादा मात्रा में ख़राब चर्बी को दूर करने के तत्व होते हे। अक्षर लोग जिनको पेट के निचले भाग में चर्बी की समस्या होती हे वो लोग हरी  चैईईई का इस्तमाल करते हे। जिसे  आपको सही मात्रा में पोषक तत्व भी मिलते हे और आपके पाचन को सही बननाने में मदद  मिलती हे।  
 

लहसुन 

लहसुन का इस्तमाल सदियों से हमारे सब्जियां और वजनो के साथ किया जाता आया हे क्यों की दोस्तों लहसुन हमारे शरीर से ख़राब चर्बी को निकल ने में हमारी मदद करता हे। अगर आपको जयादा पेट के निचले हीचे में चर्बी की समस्या हे तो आपको हप्ते में एक या दो लहसुन की काली को तेल में तल के सुबह नास्ते के साथ इस्तमाल करना चाहिए। जिसे आपको आसानी से फायदा मिल सकता हे। 
 

सलाद 

सलाद में भरी मात्रा में पोषक तत्व के साथ साथ फाइबर होता हे। जिसे हमारे पेट के निचले भाग में कम चर्बी जमती हे सलाद का इस्तमाल करने से। आपको दिन में एक बार सलाद को आपके आहार में शामिल करना चाहिए और। सलाद में आप मुख्य रूप से गाजर ,पत्ता कोबी ,ब्राकोबी। और हरे सब्जियां का इस्तमाल कर सकते हो 
 

सूरजमुखी का तेल   

सूरजमुखी के तेल में कम मात्रा में फैट होता हे। जिसे आप अगर अपने आहार के वयंजनो को बनाने के लिए सूरजमुखी तेल का इस्तमाल करते हे तो आपके लिए बहुत फायदा हो सकता हे। और हेल्थ एक्सपर्ट भी कम फैट वाले तेल का इस्तमाल करने के लिए लोगो को सलाह देते हे।

 

पेट के निचले हीचे की चर्बी को कम करने के लिए सुझाव

How To Lose Lower Belly Fat

 
यहाँ अपर आपको और भी पेट के निचले हीचे की चर्बी को कम करने के लिए सुझाव और टिप्णियां दी गई हे जिसका इस्तमाल करके और उन बातो का ध्यान रख के आपको पेट के निचले हीचे में जमी चर्बी को कम करने में आपको मदद मिल सकती हे तो आये देखते हे कुछ आसान How To Lose Lower Belly Fat टिप्स। 
 

सही मात्रा में पानी पीना

हमारे शरीर के लिए पानी बेहद जरुरी हे। और पेट के निचले भाग में जमी चर्बी को कम करने के लिए आपको कम से कम दिन में 7 से 8 लीटर पानी को शामिल करना चाहिए। जिसे आपको और आपके शरीर को काफी फायदा मिल सकता हे। जिनका आपको ध्यान रखना हे। 
 

स्वस्थ नींद को शामिल करना 

हमारे शरीर के लिए नींद बेहद जरुरी हे। ज्यादा सोने से या काम सोने से आपको पेट के निचले हीचे में चर्बी जमने की समस्या हो सकती हे। उस वजसे आपको आपके नींद को 8 घंटे कम से कम पूरी करना हे। और रातको जयादा वक्त तक जागना नहीं चाहिए। 
 

बहार के खाने को कम करना 

बाजार में मिलने वाले  जंग फ़ूड को कम करना चाहिए और घर पे बने सही आहार को शामिल करना चाहिए अगर आपको पेट के निचले हीचे में चर्बी की समस्या हे तो। क्यों की भर के जंग फ़ूड का इस्तमाल करने से आपको तेजी से चर्बी जमने लगती हे। जिसके कारण आपको और समस्या का सामना करना पड़ सकता हे। 
 

खाना सही वक् और अंतर के बिच में खाये 

मुख्य रूप से है आपको खाने का सही समय रखना चहियते जैसे की  सुबह का नास्ता 8 बजसे पहले करना चाहिए और ऐसे ही दोहपर का खाना 1 बजे की आस पास होना चाहिए और रात का खाना 9 बजसे पहले खाना चाहिए जिसे आपको पेट के निचले भाग में होने वाले चर्बी की समस्या में फायदा  मिल सकता हे।
 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करते हे आपको How To Lose Lower Belly Fat के बारे ने समज में आ गया होगा। हमारी वेबसाइट आपको ऐसे ही स्वास्थ्य सुझाव प्रदान करती हे। और इस पोस्ट में हमने आपको पेट के निचले हीचे की चर्बी को काम करने के लिए बेहतरीन व्यायाम के साथ साथ कुछ स्वास्थ्य सुझाव विस्तृत में आपको बातये हे।
 
नॉट: हमारी यह पोस्ट केवल माहिती प्रदान करने के लिए हे। कृपया इसका इस्तमाल करने से पहले अपने स्वास्थ्य एक्सपर्ट और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर से लीजिये। 

और भी पढ़े

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!